Hindi, asked by vedamt, 5 months ago

सिंधी भाषा के कवि कौन थे?​

Answers

Answered by poojabajaj0809
6

Answer:

शाह अब्दुल लतीफ़ (1689-1752) सिंधी सूफ़ी विद्वान, रहस्यवादी, संत, कवि और संगीतकार थे। उन्हें सिंधी भाषा के सबसे महान कवियों में से एक माना जाता है। उनकी एकत्रित कविताओं को शाह जो रिस्लो के रूप में संकलित किया गया था, जिसका अनुवाद अंग्रेजी, उर्दू और अन्य भाषाओं में किया गया है।

Answered by tushargupta0691
0

Answer:

सिंधी में सबसे महान कवि भीत के शाह अब्दुल लतीफ (1690-1752) हैं, जिन्हें उनकी कविताओं के संग्रह रिसालो के लिए जाना जाता है।

Explanation:

  • शाह अब्दुल लतीफ भित्तई (1689-1752) एक सिंधी सूफी विद्वान, रहस्यवादी, संत, कवि, दार्शनिक, पर्यटक और संगीतकार थे। उन्हें व्यापक रूप से दुनिया के महानतम कवियों में से एक माना जाता है, जिन्होंने सिंधी भाषा में मानव जाति के लिए अपना संदेश सुनाया।
  • इस दरगाह को सिंधी सूफी विद्वान, रहस्यवादी, संत और कवि शाह अब्दुल लतीफ भित्तई के लिए बनाया गया था, जिन्हें व्यापक रूप से सिंधी भाषा का सबसे बड़ा मुस्लिम कवि माना जाता है।उनकी एकत्रित कविताओं को संकलन शाह जो रिसालो में संकलित किया गया था। यह दरगाह सहवान शरीफ में लाल शाहबाज कलंदर के लोकप्रिय तीर्थ से 125 किलोमीटर दूर है। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने 2009 में दरगाह का दौरा किया था।
  • महिलाएं मंदिर परिसर के भीतर कब्रों की देखभाल करने वाली के रूप में सेवा करती हैं। दरगाह के पुरुष गायक शाह अब्दुल लतीफ की कविता में नायिकाओं की नकल करने के लिए फाल्सेटो में गाकर महिला आवाजों की नकल करते हैं। [5] हिंदू भील और कोहली समुदाय इस तीर्थस्थल का सम्मान करते हैं, क्योंकि शाह अब्दुल लतीफ की कविता को अन्य मान्यताओं के प्रति सहिष्णु माना जाता है।

यह दरगाह एक वार्षिक उर्स उत्सव का स्थल है जो तीन दिनों के दौरान 500,000 आगंतुकों को आकर्षित करता है, इस्लामी महीने सफ़र के 13 वें दिन से शुरू होता है। [8] यह उत्सव उत्सव के माध्यम से शाह अब्दुल लतीफ की मृत्यु की स्मृति में मनाया जाता है, क्योंकि उनकी मृत्यु को ईश्वर के साथ मिलन माना जाता है।

#SPJ3

Similar questions
Math, 2 months ago