Physics, asked by sr2658971, 9 months ago

साधारण रबर विधुत का कुचालक होता है लेकिन
हवाई जहाज के टायर में लगा रबर हलका विधुत का
सूचालक होता है,क्यों​

Answers

Answered by pratyush5115
5

Explanation:

हवाई जहाज के टायर मे लगा रबर हलका इसलिये ह होता हे क्यूकी हवाई जहाज हवा मे उडता है और उसे जादा वजन नही तोलता.

Answered by VaibhavSR
0

Answer:

बचपन में अक्सर हम लोग छोटे छोटे कागज के टुकड़े रख कर और अपने सूखे बालों पर जल्दी से दो चार बार कंघी चला कर, कागज़ के ऊपर कंघी लाकर, कागज़ को बिना छुए, ऊपर उठाने की कोशिश करते थे। ऊन की स्वेटर को उतारते समय, सूखे हाथों पर चटचट की आवाज भी हम सब ने सुनी है।

इन दोनो उदाहरणों में, हम जानते हैं कि बहुत ही कम लेकिन विद्युत आवेश उत्पन्न हो जाते हैं, क्योंकि दो सूखे पदार्थों में घर्षण होता है।

इसी का वृहत रूप बादलों में गरजती बिजली है, जहां बादलों के बीच घर्षण होता है।

ऐसा ही कुछ विमानों ने भी होता है। टेक ऑफ और लैंडिंग के समय, विमान के पहियों के टायर, बहुत तेज घूमते हुए, रनवे पर घर्षण पैदा करते हैं। जिससे टायर विद्युतीय आवेशित हो जाता है।

टेक ऑफ के बाद, व्हील, विमान के अंदर समेट लिए जाते हैं (लैंडिंग गियर अप)। अगर टायर में उत्पन्न आवेश, साथ में चला आए, तो विमान के किसी भी यंत्र को गंभीर क्षति पहुंचा सकता है। पूरी विमान के हिस्से, एक दूसरे से मैटलिक ज्वाइंट्स से जुड़े होते हैं जिससे आवेश, थोड़ा ही सही, इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों तक पहुंच कर नुकसान पहुंचा सकता है।

इस नुकसान को रोकने केलिए, विमान के टायर खास रबर के पदार्थों से बनायाजाता है। ये रबर सुचालक होते हैं और आवेश की अर्थिंग कर देते हैं।

इसके अलावा, बादलों के बीच उड़ते हुए, विमान के ऊपरी खोल में भी आवेश आ सकता है, जो लैंडिंग के समय, ज्वाइंट्स के जरिए टायर तक पहुंच कर रनवे की जमीन छूते ही पृथ्वी में चला जाता है

#SPJ3

Similar questions