Science, asked by rudradec8712, 8 months ago

स्वाइन फ्लू क्यों होता है? स्वाइन फ्लू के रोकथाम के चार उपाय लिखिए । टिका द्वारा रोके जाने वाली दो बीमारियों का नाम लिखिए।

Answers

Answered by HanitaHImesh
0

• स्वाइन फ्लू एक श्वसन रोग है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है जो सूअरों के श्वसन पथ को संक्रमित करता है और एक खांसी में परिणाम देता है, भूख में नाक का स्राव कम होता है, और सूचीहीन व्यवहार होता है; वायरस को मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है। सफेद फ्लू के वायरस को उत्परिवर्तित किया जा सकता है ताकि उन्हें मनुष्यों में आसानी से स्थानांतरित किया जा सके। सफेद इन्फ्लूएंजा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस युक्त बूंदों को सांस लेने या छींकने या खांसने से फैलता है, जो पका हुआ पोर्क उत्पादों को खाने से फैलता नहीं है।

•स्वाइन फ्लू से बचाव के चार तरीके हैं: -

i) सबसे पहले आपको संक्रमित पोग या संक्रमित मानव के साथ किसी भी तरह के संपर्क से बचना होगा।

ii) यह पाया गया है कि अगर कोई भी स्वाइन फ्लू से संक्रमित है, तो तुरंत एक आवश्यक दवा या चिकित्सा उपचार लेना महत्वपूर्ण है।

iii) अगर कोई स्वाइन फ्लू से संक्रमित है, तो उसे अपने दैनिक जीवन में कुछ महत्वपूर्ण कर्तव्यों को बनाए रखना होगा और वे हैं: - भरपूर नींद लें, तनाव का प्रबंधन करें, दैनिक व्यायाम करें, संतुलित आहार खाएं।

iv) जब कोई खांसी या छींक आती है, तो उसे अपने मुंह को ऊतक से ढंकना चाहिए, यदि कोई ऊतक वहां उपलब्ध नहीं है, तो उसे अपने हाथ या कुछ साफ कपड़े से अपना मुंह ढकना चाहिए।

• दो बीमारियों को रोका जा सकता है जो कि गांठ, रूबेला हैं।

Similar questions