Hindi, asked by bhedashraddhaa4232, 11 months ago

स्वच्छता अभियान में छात्रों की भूमिका पर निबंध

Answers

Answered by rohit4337
102
<b>


\color{BLUE}{ \boxed{\bold{{Hey. Mate .Your .Answer}}}}


छात्र इस अभियान में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि वे इस देश का भविष्य हैं .... यदि आदतें अच्छी होंगी तो देश में कोई गंदगी नहीं होगी ...
मुझे लगता है कि, हमारी शारीरिक गतिविधियों से भारत की सफाई करने से पहले हमें सबसे पहले मानसिक तरीके से साफ रखना चाहिए। क्योंकि अगर हम अपनी मां पृथ्वी के प्रति अपने कर्तव्यों को जानेंगे तो हम यहाँ और वहां कचरा फेंकने जैसे कदम उठाने से पहले सोचेंगे। अगर सभी लोगों में जागरूकता भी होगी तो वे इस बहुमूल्य धरती को कूड़ेदान के स्थान पर भी रोक देंगे। हमें इलाकों को रखने के लिए धूल की जगह बनाना चाहिए ताकि लोग कहीं भी रैपर और कचरा फेंक न दें। इनके द्वारा हम अपनी धरती को साफ और साफ रख सकते हैं .. अगर हमारे आस-पास साफ और साफ हो जाएंगे तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के फैलने का खतरा कम होगा। और यदि बीमारियों को फैलाना कम होगा तो केवल हम अपने स्वास्थ्य को अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं ..



\color{red}{ \boxed{\bold{{Hope .Help .You .Thanks}}}}
Answered by qwstoke
7

"स्वच्छता अभियान में छात्रों की भूमिका " निबंध

स्वच्छता बनाए रखना छात्रों की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। यदि हम अपने अधिकारों की मांग कर सकते है तो हमे अपने कर्तव्य भी निभाने चाहिए।

  • स्कूली छात्र सप्ताह में एक दिन ऐसा निश्चित कर सकते है जिस दिन वे अपने स्कूल के परिसर की साफ़ कर सके, इस कार्य में सभी भाग ले सके ऐसा समय निर्धारित करना चाहिए।
  • छुट्टी के दिन अथवा रविवार के दिन बच्चे व युवा अपने घर के आस - पास स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित कर सकते है। इस कार्यक्रम में युवाओं को भाग लेते देख उनके अभिभावक भी प्रसन्न होंगे, थोड़े समय के लिए उनका ध्यान मोबाइल, फेस बुक से हटकर दूसरी ओर लगेगा व उनका व्यायाम भी हो जाएगा।
  • सरकार द्वारा विद्यालयों में पी. टी वी अन्य विषय रखे जाते है जिसमें वे विद्यालय की साफ सफाई रखकर या सप्ताह में एक दिन किसी भी एक स्थान को स्वच्छ करके परीक्षा में 10 या 20 अतिरिक्त अंक पा सकते है।
Similar questions