History, asked by prayashisaikia87, 7 months ago

"स्वच्छता ही सेवा है"पर अनुच्छेद लिखिए 80 से 100 शब्दों में लिखिए


कृपा करके इंटरनेट से मत दीजिएगा​

Answers

Answered by thakur7997
3

Explanation:

mark as brainlist please

Attachments:
Answered by prathemeshgosavi10
4

Answer:

स्वच्छता पर निबंध

नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य को पूरा करने के लिये एक बड़ा कदम हो सकता है हर भारतीय नागरिक का एक छोटा सा कदम। रोजमर्रा के जीवन में हमें अपने बच्चों को साफ-सफाई के महत्व और इसके उद्देश्य को सिखाना चाहिये। यहाँ पर हम कई लघु और बड़े निबंध आपके स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों के लिये उपलब्ध करा रहे है चलिये इसके माध्यम से हम स्वच्छता को उनके जीवन का हिस्सा बनाये।

स्वच्छता एक ऐसा कार्य नहीं है जो हमें दबाव में करना चाहिये। ये एक अच्छी आदत और स्वस्थ तरीका है हमारे अच्छे स्वस्थ जीवन के लिये। अच्छे स्वास्थ्य के लिये सभी प्रकार की स्वच्छता बहुत जरुरी है चाहे वो व्यक्तिगत हो, अपने आसपास की, पर्यावरण की, पालतु जानवरों की या काम करने की जगह (स्कूल, कॉलेज आदि) हो। हम सभी को निहायत जागरुक होना चाहिये कि कैसे अपने रोजमर्रा के जीवन में स्वच्छता को बनाये रखना है। अपनी आदत में साफ-सफाई को शामिल करना बहुत आसान है। हमें स्वच्छता से कभी समझौता नहीं करना चाहिये, ये जीवन में पानी और खाने की तरह ही आवश्यक है। इसमें बचपन से ही कुशल होना चाहिये जिसकी शुरुआत केवल हर अभिभावक के द्वारा हो सकती है पहली और सबसे बड़ी जिम्मेदारी है के रुप में।

ये सत्य कहा गया है की जहा स्वच्छता होती है वहा ईश्वर भी निवास करते है स्वच्छता की इसी महत्ता को देखते हमारे देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी | Narendra Modi ने लोगो से अपील करते हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान | Swachhata hi Seva Andolan में सभी भारतीयों से जुड़ने का अपील किया है.

Swachhata hi Seva

स्वच्छता ही सेवा अभियान | Swachhata hi Seva Andolan 15 Septeber से शुरू होकर 2 October 2018 चलेगा इस अभियान की अगुवाई में पूरे देशवाशियो को स्वच्छता ही सेवा है | Swachhata hi Seva Abhiyan के माध्यम से लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है और स्वच्छता को सेवा के रूप में लेना चाहिए यही इस अभियान का मूलमंत्र है.

इससे पहले प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी | Narendra Modi ने स्वच्छता अभियान | Swachhata Abhiyan की शुरुआत किया था जिससे अब लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने लगे है और सभी अपने आस पास सफाई रखने लगे है

अब इसी स्वच्छता अभियान के तहत जिन लोगो ने देश को स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया उनके साथ प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी | Narendra Modi बातचीत करके लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी करना है और यह 2 अक्टूबर इस लिए भी खास है क्योकि इस वर्ष गांधीजी के जयंती के 150 वर्ष भी पूरे हो जायेगे.

तो चलिए इस स्वच्छता ही सेवा अभियान | Swachhata hi Seva Andolan पर हम सभी मिलजुल कर देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग करे.

Explanation:

plz follow me, thank me and mark me as brainlist

plz,... thank you

Similar questions