Hindi, asked by akppandey, 9 months ago

स्वस्थ और बेहतर पर्यावरण की दिशा में तेल संरक्षण​

Answers

Answered by shishir303
18

                  तेल संरक्षण से बेहतर जीवन और पर्यावरण  

तेल पृथ्वी पर उपलब्ध महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक है। आज के समय में तेल ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। तेल को गहरे भूमिगत कुओं और समुद्र के अंदर के कुंओं से निकाला जाता है, जो कि जीवाश्व ईधन का एक रूप है। इस जीवाश्म ईधन को बनने में लाखों साल लगे हैं। पूरे विश्व में इसके भंडार सीमित ही है, जो कि धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं। इसलिये आज समय की मांग है कि तेल का संरक्षण किया जाये क्योंकि तेल के भंडार सीमित होने के कारण ये एक न एक दिन खत्म हो ही जायेंगे। फिर हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिये ऊर्जा के भारी संकट का सामना करना पड़ सकता है।  

हम तेल का अर्थात जीवाश्म ईंधन का जिन रूपों में उपयोग करते हैं वो चाहे पेट्रोल के रूप में हो या डीजल के रूप में हो केरोसिन के रूप में हो या रसोई गैस के रूप में हो, या वाहन गैस के रूप में हो। यह सब ईधन हमारे दैनिक जीवन की रोजमर्रा की आवश्यकता बन चुके हैं। हम यदि प्रयास करें तो हम हम तेल के उपयोग को सुनियोजित तरीके से नियंत्रित कर उसकी बचत कर सकते हैं। ताकि हमारे पास जो सीमित मात्रा में तेल बचा है उसका अधिक से अधिक समय तक उपयोग किया जा सके। जिससे हमें ही फायदा होगा। हमारा जीवन ही सरल व सुगम बनेगा।  

यदि चार लोगों को एक ही गंतव्य पर जाना है और चारों के पास अलग अलग वाहन हैं तो समझदारी का उपयोग करते हुए चारों लोग एक ही वाहन में यात्रा कर सकते हैं। जिससे चार अलग-अलग वाहनों के ईंधन की बचत होगी और एक ही वाहन के ईधन की खपत होगी।  

ट्रैफिक सिग्नल पर जब गाड़ी को ज्यादा देर तक रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, इससे तेल व्यर्थ में नहीं जलेगा। इस उपाय से काफी हद तक तेल की बचत की जा सकती है। अपने घर में यदि हम खाना पकाने में तेल-गैस आदि ईधन का उपयोग करते हैं तो ऐसे बर्तनों का प्रयोग करें जो कि कम समय में खाना पकाएं। आजकल बाजार में ऐसे अनेक बर्तन उपलब्ध हैं जिनमें खाना जल्दी पकता है, इससे ईंधन की बचत की जा सकती है।  

जितना संभव हो उतना अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग कीजिए जिससे निजी वाहनों द्वारा किए जाने वाले ईंधन की खपत कम होगी और इससे प्रदूषण के स्तर में भी कमी आएगी और समय और धन भी बचेगा। हम वाहनों का सीमित उपयोग करके तेल को बचा सकते हैं। जिससे हमारे पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा और तेल की बचत भी होगी जो हमारे लिए दोनों तरह से लाभदायक होगा। क्योंकि वाहनों का सीमित उपयोग करने पर धुयें आदि से होने वाला प्रदूषण कम होगा, जिससे पर्यावरण स्वच्छ ही होगा और हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। वाहनों का अच्छी देखभाल और रखरखाव भी तेल की खपत को कम करता है।

इस तरह के अनेक अनेक छोटे-छोटे उपाय हैं जिनको अपनाकर हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं।  

तेल संरक्षण हमारे लिये आर्थिक दृष्टि से भी लाभदायक है और पर्यावरण की दृष्टि से भी लाभदायक है, जिससे जीवन बेहतर ही बनेगा।  

Similar questions