Political Science, asked by Sameerkum074, 5 months ago

स्वतंत्रता की सुरक्षा हेतु प्रमुख सुरक्षा कवच क्या होता है​

Answers

Answered by pal091802
8

Explanation:

स्वतंत्रता आधुनिक काल का प्रमुख राजनैतिक दर्शन है। यह उस दशा का बोध कराती है जिसमें कोई राष्ट्र, देश या राज्य द्वारा अपनी इच्छा के अनुसार कार्य करने पर किसी दूसरे व्यक्ति/ समाज/ देश का किसी प्रकार का प्रतिबन्ध या मनाही नहीं होती। अर्थात स्वतंत्र देश/ राष्ट्र/ राज्य के सदस्य स्वशासन (सेल्फ-गवर्नमेन्ट) से शासित होते हैं। स्वतंत्रता का विलोम शब्द 'परतंत्रता' है। जरूरी नहीं कि 'स्वतंत्रता' का अर्थ 'आजादी' (freedom) भी हो।

Answered by Jasleen0599
0

स्वतंत्रता की सुरक्षा हेतु प्रमुख सुरक्षा कवच क्या होता है​ |

  • यह विचार कि स्वतंत्रता का अर्थ है बाहरी बाधाओं के बिना जो कुछ भी करना चाहता है करने की क्षमता। व्यक्तिगत आत्म-साक्षात्कार के महत्व को कम करने के लिए अवधारणा को बहुत सरल कहा गया था। सकारात्मक स्वतंत्रता अपने लक्ष्यों का पीछा करने की क्षमता है।
  • सुरक्षा किसी से आपकी देखभाल करने की उम्मीद करती है, यह जानते हुए कि आपको बस दिखाना है और विश्वास करना है कि यह सब काम करेगा। स्वतंत्रता यह विश्वास है कि आप कुछ भी और सब कुछ कर सकते हैं जो आप चाहते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं और आप अपने लिए जो प्रभाव चाहते हैं उसे बना सकते हैं।
  • इनमें भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, बिना हथियारों के एकत्र होने की स्वतंत्रता, संघ बनाने की स्वतंत्रता, हमारे देश के भीतर आने-जाने की स्वतंत्रता, भारत के किसी भी हिस्से में रहने और बसने की स्वतंत्रता और कोई भी पेशा अपनाने की स्वतंत्रता शामिल है।
  • यह व्यक्तिगत सुरक्षा की रक्षा के विरोध में व्यक्तियों की स्वतंत्रता को अनुचित हिरासत से बचाने पर केंद्रित है। आपको अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अधिकार है। इसका मतलब यह है कि आपको बिना अच्छे कारण के कैद या हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए।
  • एक सुरक्षा अधिकार एक विशेषाधिकार है जो आपको एक विशिष्ट कार्य करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ताओं को अधिकार दिए गए हैं: सेवा तक पहुंच को नियंत्रित करें। नियंत्रित करें कि सेवा के भीतर कौन-सी कार्रवाइयां की जा सकती हैं. डेटा अभिगम नियंत्रण।

#SPJ3

Similar questions