History, asked by arvind1143, 10 months ago

स्वतंत्रता सेनानी अबुल कलाम आजाद ने कौन सी किताब लिखी​

Answers

Answered by faizanmalik77
1

Answer:

Wings of fire please follow me

Answered by skyfall63
0

India Wins Freedom ("इंडिया विन्स फ्रीडम" )

Explanation:

  • मौलाना अबुल कलाम आज़ाद एक भारतीय विद्वान, इस्लामी धर्मशास्त्री, स्वतंत्रता कार्यकर्ता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता थे।
  • भारत की स्वतंत्रता के बाद, वह भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्री (25 सितंबर 1958 तक, शिक्षा मंत्रालय) के पहले शिक्षा मंत्री बने। उन्हें आमतौर पर मौलाना आज़ाद के रूप में याद किया जाता है; मौलाना शब्द एक सम्मानजनक अर्थ है 'हमारा गुरु' और उन्होंने आजाद (मुक्त) को अपने कलम नाम के रूप में अपनाया था। भारत में शिक्षा की स्थापना के लिए उनके योगदान को उनके जन्मदिन को पूरे भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाकर पहचाना जाता है।
  • "इंडिया विन्स फ्रीडम" लेखक, मौलाना आज़ाद के दृष्टिकोण से विभाजन का एक प्रबुद्ध खाता है। इसमें उनके व्यक्तिगत अनुभव शामिल हैं जब भारत स्वतंत्र हुआ, और स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर उनके विचार।
  • "इंडिया विन्स फ्रीडम" , भारत माता के महान पुत्र, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के शब्दों के माध्यम से भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की कहानी है। यह पुस्तक 1935 से लेकर स्वतंत्रता के बाद की घटनाओं तक आपके दिमाग को खोल देगी। आधुनिक भारत के निर्माताओं में से एक भारत के विभाजन की कहानी को अंतरंग ज्ञान और भावना के साथ पहले कभी नहीं बताता है। इंडिया विन्स फ्रीडम ने आखिरी बार अपनी स्वतंत्रता हासिल की है।
  • पुस्तक एक आत्मकथात्मक आख्यान का रूप लेती है और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की घटनाओं के ऊपर जाती है। पुस्तक उन घटनाओं का पता लगाती है जो अंततः हुईं और अंततः एक स्पष्ट और गहन तरीके से विभाजन का कारण बनीं। पुस्तक में कहा गया है कि धर्म से अधिक विभाजन के लिए राजनीति जिम्मेदार थी। इसमें यह भी कहा गया है कि स्वतंत्रता मिलने पर भारत अपनी क्षमता को अधिकतम करने में विफल रहा। पुस्तक राजनीतिक पाखंड पर चर्चा करती है, और लेखक के समकालीनों जैसे कि नेहरू, गांधी, और सुभाष चंद्र बोस पर भी प्रकाश डालती है और उस दौरान उनके दिमाग पर प्रकाश डालती है।

To know more

A biography of Maulana Abdul kalam Azad based on the hints given ...

https://brainly.in/question/13680185

Similar questions