Political Science, asked by priyaranjan16, 7 months ago

संयुक्त राष्ट्र में लोकतांत्रिक परम्पराओं के निर्वाह के स्वरूप की समीक्षा करे ।​

Answers

Answered by kapilkumar48
23

Answer:

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक तथा सामाजिक परिषद (अंग्रेज़ी लघुरूप:ईसीओएसओसी) संयुक्त राष्ट्र संघ के कुछ सदस्य राष्ट्रों का एक समूह है, जो सामान्य सभा को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक एवं सामाजिक सहयोग एवं विकास कार्यक्रमों में सहायता करता है। यह परिषद सामाजिक समस्याओं के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय शांति को प्रभावी बनाने में प्रयासरत है। इसके अनुसार विश्व में शांति बनाये करने का एकमात्र हल राजनीतिक नहीं है। इसकी स्थापना 1945 की गयी थी।

Answered by hotelcalifornia
0

संयुक्त राष्ट्र सरकार के किसी विशेष मॉडल की वकालत नहीं करता है, लेकिन लोकप्रियता आधारित प्रशासन को मूल्यों और नियमों के एक समूह के रूप में आगे बढ़ाता है जिसे अधिक उल्लेखनीय रुचि, पत्राचार, सुरक्षा और मानव विकास के लिए रखा जाना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख दिशा-निर्देशों में बहुमत वाली सरकार:

  • इस स्पष्टीकरण के लिए, महासभा, यहां तक ​​​​कि अधिक, को अक्सर संयुक्त राष्ट्र में बहुसंख्यक शासन सरकार के इनकैप्सुलेशन के रूप में संदर्भित किया जाता है।
  • इस लोकप्रियता आधारित चरित्र को देखते हुए, यह उम्मीद की जाती है कि महासभा, संयुक्त राष्ट्र के सभी भाग राज्यों के मिलन के रूप में, एक शक्ति के लिए ताकत के प्रमुख क्षेत्र हैं (इसके लक्ष्य गैर-प्रतिबंधित हैं)।

हमारे देश में अभी बहुमत वाली सरकार कैसे काम कर रही है?

  • बहुसंख्यक शासन सरकार के फलदायी कामकाज के लिए महत्वपूर्ण राजनीतिक परिस्थितियाँ सक्षम गैर-सांप्रदायिक संगठन के माध्यम से स्वतंत्र और निष्पक्ष दौड़ के मानक प्रत्यक्ष के इर्द-गिर्द घूमती हैं।
  • विधायी मुद्दों और बहुदलीय ढांचे की उपस्थिति में निवासियों का गतिशील सहयोग; क्षमताओं की पर्याप्त टुकड़ी;

#SPJ2

Similar questions