Social Sciences, asked by mkslasher981, 2 months ago

सबसे पहले नगर नदी के किनारे बसे लोगों ने नगरो को नदी के किनारे ही क्यों बसाया होगा​

Answers

Answered by Anonymous
18

Coz the water comes from river is main source of employment, factory, industries, drinking water and for other purposes.

Thanks..

Answered by munnahal786
0

Answer:

पहली सभ्यताओं के लिए नदियाँ आकर्षक स्थान थीं क्योंकि उन्होंने पीने के पानी की एक स्थिर आपूर्ति प्रदान की और भूमि को फसल उगाने के लिए उपजाऊ बना दिया। इसके अलावा, माल और लोगों को आसानी से ले जाया जा सकता था, और इन सभ्यताओं के लोग पानी पीने के लिए आए जानवरों को मछली पकड़ सकते थे और शिकार कर सकते थे।

Explanation:

दुनिया के कई सबसे पुराने शहर नदियों के आसपास उभरे हैं क्योंकि नदियों ने शहर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नदियाँ ताजे, पीने योग्य पानी का स्रोत हैं। नदियों का उपयोग सिंचाई के लिए भी किया जाता है, जो खाद्य उत्पादन के लिए आवश्यक है, साथ ही वे पौधों और जानवरों के लिए प्राकृतिक आवास प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, नदियाँ प्राकृतिक प्रक्रियाओं का समर्थन करती हैं जो शहर के लिए महत्वपूर्ण हैं। नदियों के आसपास पनपने वाली वनस्पति को शीतलन प्रभाव उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है, जिससे वातावरण में नमी छोड़ कर और छाया प्रदान करके हवा और सतह के तापमान को कम किया जा सकता है। वनस्पति की उपस्थिति का अर्थ बाढ़ की घटनाओं में लचीलापन भी है। नदी के तट पर पनपने वाली अधिकांश पौधों की प्रजातियां भारी मात्रा में पानी में सोख लेती हैं, जिससे बाढ़ के प्रभाव को कम किया जा सकता है जिससे लोगों या इमारतों को नुकसान हो सकता है।

अंत में, नदियाँ समुदायों को पाटने, मनोरंजन के अवसर पैदा करने और लोगों को एक साथ लाने में भी मदद करती हैं।

Similar questions