Hindi, asked by purohitv92, 9 months ago

सफलता के लिए लगन और मेहनत आवश्यक होती है इस विषय पर निबंध।

Answers

Answered by shishir303
3

        सफलता के लिए लगन और मेहनत आवश्यक होती है। (निबंध)

सफलता के लिए लगन एवं मेहनत लगती है, इस बात में कोई संशय नहीं है। कोई भी कार्य करना हो उसके लिए मेहनत और लगन उसकी कार्य की पहली शर्त हैं, तभी उस कार्य में सफलता मिलती है। बिना मेहनत के कोई भी कार्य सफल नहीं होता।

किसी कार्य को अगर दृढ़ निश्चय, लगन और मेहनत से किया जाए तो उस कार्य की सफलता की संभावना बेहद अधिक बढ़ जाती है। अनिच्छापूर्वक कार्य करने से अथवा आलस्य से कार्य करने से अथवा बेमन से कार्य करने से कोई भी कार्य पूर्ण नहीं होता, ना ही उसमें सफलता मिलती है। बैठे रहने से कार्य संपन्न नहीं होते बल्कि कोई भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और उस कार्य के प्रति अपनी तन्मयता और लगन लगानी पड़ती है, तभी हमें अपने लक्ष्य को पाने में अर्थात अपने कार्य में सफलता मिलती है।

ये बात निश्चित है, कि अगर पूरी लगन व निष्ठा और कड़ी मेहनत से कोई कार्य किया जाये तो ऐसा हो ही नही सकता कि कार्य में सफलता नही मिले। इसलिये किसी भी कार्य की सफलता का आधार उस कार्य के प्रति लगन और मेहनत ही हैं।

अक्सर ऐसा होता है कि किसी कार्य के में भरपूर मेहनत और प्रयास करने के बाद भी सफलता नही मिलती है। तब व्यक्ति निराश होकर उस कार्य को अधूरा छोड़ देता है अथवा उस कार्य को करने बहुत अधिक प्रयास नही करता और बेमन से करता है। उसका ये आचरण उस कार्य के प्रति लगन के अभाव को दर्शाता है। यदि व्यक्ति में किसी कार्य के प्रति लगन होगी तो वह उस कार्य में अनेक बार असफलता मिलने के बाद भी कार्य को करना नही छोड़ेगा और निरंतर प्रयास करता ही रहेगा। अंततः उसे एक दिन सफलता मिल ही जानी है।

इसलिये स्पष्ट है कि किसी कार्य में कड़ी मेहनत के साथ-साथ उस कार्य के प्रति लगन ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है। कार्य के प्रति लगन ही व्यक्ति को निरंतर प्रयास करने रहने की प्रेरणा और शक्ति प्रदान करती है, भले ही उसे कितनी भी कड़ी मेहनत के बाद असफलता क्यों न मिलती हो।

इसलिये कार्य की कार्य की सफलता लगन और मेहनत दोनो पर टिकी होती है, इस बात मे कोई संशय नही है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions