Hindi, asked by sonu8320, 4 months ago

सफलता पाने हेतु किन गुणों की जरूरत है?​

Answers

Answered by priyarose42
5

सम्मानित व्यवहार- ये भी सफलता के लिए बेहद अनिवार्य गुण है. सम्मान युक्त व्यवहार से मनुष्य के कई काम निकल जाते, ऐसे व्यक्ति को कम मेहनत से ज्यादा सफलता मिलती है. इसीलिए इस गुण की बेहद आवश्यकता है. दृढ़ता- इस गुण के बिना तो सफलता नामुकिन है.

hope it will help you friend ✌️✌️ XD.......

Answered by inderjeetkhalsa026
1

सफलता हासिल करना हर इंसान चाहता है। हर श्रेणी का इंसान अपने अपने हिसाब से अपना लक्ष्य निर्धारित करता है। फिर उसके लिए प्रयासरत हो जाता है। परन्तु यह कभी मत भुलो कि उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आप उतने काबिल भी है या नहीं। आवश्यक संसाधन हैं कि नहीं। सबसे बड़ी चीज है "इच्छाशक्ति" व सकारात्मक सोच। अगर यह गुण आपके अन्दर है तब कोई मुश्किल नहीं। हर चीज खुद-ब-खुद बनती चली जाती है। सकारात्मक सोच (positive attitude/broad mind) आपको कभी निराश नहीं होने देगी। अन्य लोग भी ऐसे ही व्यक्तित्व वाले इंसान का साथ देने में हिचकिचाते नहीं। क्योंकि हर इंसान इस तरह के आदमियों के प्रति आशावान होता है। हां संकीर्ण मानसिकता वालों का साध कोई नहीं देता।

निरंतरता रखने का गुण अपने अंदर विकसित करें। यह वह गुण है जो आपको कभी थकने नहीं देगा। यह वह कला है कि आप काम करते हुए भी अपने को रिफ्रेश करते चले जाते हैं। जो इस टैकनिक में माहिर हो जाता है उसके शब्दकोष से थकान शब्द हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। अंधविश्वास, अड़चनें आदि यह आपकी सफलता की राह में रोड़े वह कांटे के समान हैं । इनकी परवाह किये बगैर आप अपनी निरंतरता न खोएं। यही वह गुण है जो किसी को भी best finisher बना सकता है। "खुद ही को कर बुलंद इतना कि हर रज़ा से पहले खुदा बंदे से खुद पूछे बता तेरी रजा क्या है।।"बढ़ते रहिएं!!! धन्यवाद।

Similar questions