सहायक क्रियाओं के साथ बंद प्रश्न की उदाहरण सहित तालिका बनाइए।
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सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में परिवर्तन: माध्यमिक विद्यालय में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में सुधारों का नेतृत्व करना
यह इकाई किस बारे में है
इस इकाई से आपको अपने शिक्षकों के कार्याभ्यास को विकसित करने में सहयोग देने तथा अपने विद्यालय में शिक्षणशास्त्रीय बदलाव(pedagogical shift) लाने में मदद मिलेगी। इस विषय पर काफी कुछ लिखा जा चुका है दृ और ‘गतिविधि आधारित सीखने की प्रक्रिया’ एवं ‘बालक–केंद्रित सीखने की प्रक्रिया’ आदि विषयों पर प्रशिक्षण आयोजित किए जा चुके हैं– परन्तु इसे आप अपने विद्यालय में वास्तव में अमल में कैसे ला सकते हैंघ् इस इकाई में इस बात के क्रियात्मक उदाहरण दिए गए हैं कि अपने विद्यार्थियों के सीखने संबंधी परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपने विद्यालय के शिक्षकों के पाठों को अधिक भागीदारीपूर्ण बनाने हेतु उनके साथ TESS-भारत मुक्त शैक्षिक संसाधनों (ओईआरद्ध का उपयोग कैसे करना है।
यह इकाई आपको एक शिक्षण शास्त्रीय बदलाव परियोजना के बारे में मार्गदर्शन देती है जो एक सत्र (लगभग 12 सप्ताह) तक चलेगी। इसमें आप अपने विद्यालय में शिक्षणशास्त्रीय बदलाव पर ध्यान देंगे। आपको अपने शिक्षकों के कक्षा कार्याभ्यासों के किसी ऐसे पहलू को पहचानने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिसे आप बदलना चाहते हों। इसमें आपके लिए विद्यालय में करने की गतिविधियां और (केस स्डटी) दिए गए हैं जो क्रियान्वयन के उदाहरण प्रदान करते हैं।
शुरूआत करने से पहले आपको पूरी इकाई पढ़ लेनी चाहिए, और फिर गतिविधियों को जिस क्रम में दिया गया है उस क्रम में करें, और सत्र में आगे बढ़ने के साथ-साथ अपनी योजनाओं, कार्यों और प्रतिफलों के रिकॉर्ड रखते जाएं।
सीखने की डायरी
इस इकाई में काम करते समय आपसे अपनी सीखने की डायरी में नोट्स बनाने को कहा जाएगा। यह डायरी एक किताब या फोल्डर है जहाँ आप अपने विचारों और योजनाओं को एकत्र करके रखते हैं। संभवतः आपने अपनी डायरी भरना शुरू कर दिया होगा।
इस इकाई में आप अकेले काम कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने सीखने की चर्चा किसी अन्य विद्यालय प्रमुख के साथ कर सकें तो आप और भी अधिक सीखेंगे। यह कोई सहकर्मी हो सकता है जिसके साथ आप पहले से सहयोग करते आ रहे हैं, या कोई व्यक्ति जिसके साथ आप नए संबध का निर्माण करना चाहते हैं। इसे नियोजित ढंग से या अधिक अनौपचारिक आधार पर किया जा सकता है। आपकी सीखने की डायरी में बनाए गए आपके नोट्स इस प्रकार की बैठकों के लिए उपयोगी होंगे, और साथ ही आपकी दीर्घावधि की शिक्षण-प्रक्रिया और विकास के प्रतिबिम्बित भी करेंगे।
विद्यालय प्रमुख इस इकाई से क्या सीख सकते हैं
शिक्षणशास्त्र एवं टीईएसएस-इंडिया ओईआर की सरंचना से सुपरिचय।
अपने विद्यालय में ओईआर के अपनाना और उनका उपयोग करने की संभावना पहचानना।
अपने विद्यालय में सीखने की क्रिया में छात्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए फोकस की पहचान कैसे करें।
शिक्षण–अधिगम क्रिया में सुधारों को कायम कैसे रखें इस पर विचार।
Explanation:
Ireland IMF Inc Japan's eurozone federal