Hindi, asked by ajat, 1 year ago

Saheli Ko vyayam Ka mahatva batate Hue Patra in Hindi

Answers

Answered by Shivaya1
22
आपका पता
दिनांक -----------
प्रिय अ ब क (भाई का नाम)
बहुत प्यार!
मैं यहाँ कुशलपूर्वक हूँ और आशा करता हूँ कि, तुम भी अब स्वस्थ होंगे। मुझे पिताजी से पता चला कि तुम अपनी बोर्ड की परीक्षा के लिए बहुत मेहनत कर रहे हो। यह बहुत अच्छी बात है। लेकिन पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है, इसलिए इस संबंध में लापरवाही उचित नहीं है। स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है। खेल-कूद व व्यायाम से शरीर में रक्त संचार सुचारु रूप से होता है। जो व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त प्रातःकाल स्वच्छ हवा में टहलने से शरीर और मन के विकार दूर होते हैं। इसलिए रोज़ सबेरे थोड़ी देर टहलने जाया करो। और शाम को थोड़ी देर मैदान में जाकर दोस्तों के साथ खेल लिया करो।
मुझे पूरा विश्वास हे कि तुम मेरी बात पर गौर करोगे और पढ़ाई के साथ-साथ व्यायाम और खेल कूद के लिए भी समय निकालोगे।
मम्मी, पापा को मेरा चरणस्पर्श कहना और छोटी को बहुत सारा प्यार।
तुम्हारा प्यारा भाई
अ ब क (आपका नाम)

Answered by aasawarikank88
1

१२५ , विकासनगर

नयी दिल्ली - ७५

दिनांकः १८/१०/२०१७

प्रिय मित्र ,

तुम्हारा पत्र पढ़कर मुझे बहुत दुःख हुआ कि इन दिनों तुम्हारा स्वास्थ्य ख़राब है . मित्र ! अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखो . वो कहावत तो तुमने सुनी ही होगी - "एक तंदुरुस्ती ,हज़ार नियामत " या Health is Wealth .स्वस्थ रहने के लिए तुम प्रतिदिन व्यायाम किया करो और सुबह जल्दी उठकर पार्क या बगीचे आदि में टहलने जाया करो और सुबह उठकर पार्क या बगीचे आदि में टहलने जाया करो ,क्योंकि प्रातः कालीन व्यायाम हमें ताज़गी देता हैं और हमारे तन - मन को चुस्ती - फुर्ती से भर देता हैं .

इस प्रकार व्यायाम हमारे जीवन में बहुत ही उपयोगी हैं . यदि तुम प्रतिदिन एक घंटा व्यायाम पर लगाओगे तो अपने स्वास्थ्य में तुम्हे शीघ्र ही लाभ दिखाई देगा .

तुम्हारे पात्र के उत्तर की प्रतीक्षा में ,

तुम्हारा मित्र

रजनीश सिंह

Similar questions