Hindi, asked by subhashpandeychd, 4 months ago

सज्ञा काकतन भद हात हा प्रत्यक का नाम लिखिए।
(ग)
संज्ञा के भेदों के दो-दो उदाहरण दीजिए।
(घ)
व्यक्तिवाचक और जातिवाचक संज्ञा में अंतर स्पष्ट कीजिए।
निम्नलिखित जातिवाचक संज्ञा शब्दों से भाववाचक संज्ञाएँ बनाइए-
शिशु
सती
व्यक्ति
मानव
मानवता
निम्नलिखित शब्दों से जातिवाचक,भाववाचक और व्यक्तिवाचक
गीता, ताजमहल, विशाल, नदी, पुस्तक, पीतल, भूख, सेना, भीड़, बकरी
जापान, चावल, भारत, परिवार, सुंदरता, लंदन, गेहूँ।
जातिवाचक​

Answers

Answered by lipikachowdhury7334
7

Answer:

I am telling number ग उत्तर

संज्ञा का उदाहरण

‌ 1 . सुमित , तुम दिल्ली जा रहे हो ।

2. राहुल पढ़ाई पर ध्यान दो ।

Answered by mddilshad11ab
128

संज्ञा,

  • संज्ञा वह शब्द है जिससे किसी व्यक्ति या वस्तु या स्थान के नाम को संज्ञा कहा जाता है। संज्ञा मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं संज्ञा के स्थान पर हमेशा सर्वनाम प्रयुक्त होता है सर्वनाम शब्द संज्ञा को हटाकर स्वयं वाक्य में प्रयुक्त होता है। उदाहरण के लिए, राम ने ताजमहल देखा। उसने ताजमहल देखा यहां उसने शब्द संज्ञा के स्थान पर प्रयुक्त हो रहा है।

संज्ञा के भेद

व्यक्तिवाचक संज्ञा

  • व्यक्तिवाचक संज्ञा वह शब्द है जिससे किसी व्यक्ति या वस्तु या स्थान के प्रसिद्ध नाम का पता चलता है उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहा जाता है। राम एक अच्छा लड़का है। यहां राम व्यक्तिवाचक संज्ञा है

जातिवाचक संज्ञा

  • जातिवाचक संज्ञा व शब्द है जिससे किसी वस्तु स्थान या किसी व्यक्ति का काम होने का पता चले उसे जातिवाचक संज्ञा कहा जाता है। लड़के परीक्षा दे रहे हैं। यहां लड़के जातिवाचक संज्ञा है।

समूहवाचक संज्ञा

  • समूहवाचक संज्ञा वह शब्द है जिससे किसी व्यक्ति या वस्तु के झुंड यह दल का पता चलता है उसे समूहवाचक संज्ञा कहा जाता है। उदाहरण चोरों का दल, छात्रों का दल, जानवरों का समूह, फूलों का गुच्छा।

द्रव्यवाचक संज्ञा

  • द्रव्यवाचक संज्ञा वह शब्द है जिस शब्द से यह पता चलता है की हम उसे नाथ सकते हैं ताल सकते हैं खा सकते हैं कि सकते हैं पर जिन नहीं सकते हैं ऐसे शब्द को द्रव्यवाचक संज्ञा कहा जाता है उदाहरण दाल ,चावल ,आटा ,पानी ,इत्यादि।

भाववाचक संज्ञा

  • भाव वाचक संज्ञा वह शब्द है जिससे हमें पता चलता है की हम उसे ना ही देख सकते हैं ना ही छू सकते हैं पर अपनी मस्तिष्क के सहायता से उसे अनुभव कर सकते हैं ऐसे शब्द को भाववाचक संज्ञा कहा जाता है उदाहरण वायु, बुढ़ापा ,जवानी ,बचपन ,ईमानदारी इत्यादि।

व्यक्तिवाचक और जातिवाचक के बीच अंतर,

व्यक्तिवाचक संज्ञा

  • यह संज्ञा किसी खास या प्रसिद्ध वस्तु व्यक्ति या किसी जगह के नाम को दर्शाता है। यह यह वाक्य में किसी एक व्यक्ति या वस्तु को खास बताता है जैसे कि राम एक अच्छा बालक है यहां राम शब्द व्यक्तिवाचक संज्ञा है क्योंकि यहां राम शब्द किसी खास व्यक्ति के नाम को दर्शा रहा है।

जातिवाचक संज्ञा

  • जातिवाचक संज्ञा किसी आम या मामूली व्यक्ति या वस्तु या जगह के नाम को दर्शाता है यह वाक्य में पूरे व्यक्ति या पूरे या पूरे वस्तु इत्यादि को मामूली या आम के रूप में दर्शाता है जैसे कि लड़के मैदान में खेल रहे हैं यहां लड़के शब्द जातिवाचक है। डॉक्टर मरीजों का इलाज कर रहे हैं। यहां डॉक्टर और मरीज दोनों जातिवाचक संज्ञा है क्योंकि दोनों शब्द आम व्यक्ति को दर्शा रही है। डॉक्टर कोई भी हो सकता है मरीज कोई भी हो सकता है अगर डॉक्टर का नाम या मरीज का नाम होता तो वह व्यक्तिवाचक हो जाता है क्योंकि नाम से किसी व्यक्ति का अस्तित्व का पता चल जाता है इसीलिए डॉक्टर और मरीज दोनों ही जातिवाचक संज्ञा है।

जातिवाचक को भाववाचक संज्ञा बनाएं

शिशु=शिशुपाल ,सती=सावित्री ,व्यक्ति=व्यक्तित्व ,मानव=मानवता

निम्नलिखित में जातिवाचक भाववाचकवाचक और व्यक्तिवाचक का चयन करें

गीता, ताजमहल, विशाल, नदी, पुस्तक, पीतल, भूख, सेना, भीड़, बकरी

जापान, चावल, भारत, परिवार, सुंदरता, लंदन गेहूं

जातिवाचक संज्ञा,

  • नदी ,परिवार, पुस्तक, भीड़, बकरी

भाववाचक संज्ञा,

  • सुंदरता, विशाल, भूख

व्यक्तिवाचक संज्ञा,

  • गीता ,ताजमहल ,पीतल ,सोना ,जापान, चावल, भारत, लंदन ,गेहूं
Similar questions