Political Science, asked by MARYVENNELA1404, 9 months ago

सकारात्मक उदारवाद क्या है?

Answers

Answered by satyanarayanojha216
1

सकारात्मक उदारवाद

स्पष्टीकरण:

  • सकारात्मक स्वतंत्रता नकारात्मक स्वतंत्रता के विपरीत किसी की स्वतंत्र इच्छा पर कार्य करने की क्षमता का अधिकार है, जो किसी के कार्यों पर बाहरी संयम से मुक्ति है। सकारात्मक स्वतंत्रता की अवधारणा में आंतरिक बाधाओं से मुक्ति भी शामिल हो सकती है।
  • संरचना और एजेंसी की अवधारणा सकारात्मक स्वतंत्रता की अवधारणा के लिए केंद्रीय हैं, क्योंकि मुक्त होने के लिए, किसी व्यक्ति को अपनी स्वतंत्र इच्छा को पूरा करने में सामाजिक संरचना के अवरोधों से मुक्त होना चाहिए। संरचनात्मक रूप से, वर्गवाद, लिंगवाद, आयुवाद, समर्थता और नस्लवाद व्यक्ति की स्वतंत्रता को बाधित कर सकते हैं। जैसा कि सकारात्मक स्वतंत्रता मुख्य रूप से समाजशास्त्रीय एजेंसी के कब्जे से संबंधित है, यह नागरिकों की सरकार में भाग लेने की क्षमता और उनकी आवाज़ों, हितों और चिंताओं को मान्यता प्राप्त है और उन पर कार्य करती है।
  • हालांकि यशायाह बर्लिन के निबंध "टू कॉन्सेप्ट्स ऑफ लिबर्टी" (1958) को आमतौर पर सकारात्मक और नकारात्मक स्वतंत्रता के बीच अंतर को स्पष्ट करने वाले पहले के रूप में स्वीकार किया जाता है, फ्रैंकफर्ट स्कूल के मनोविश्लेषक और मार्क्सवादी मानवतावादी दार्शनिक एरिच फ्रॉम डेम ने नकारात्मक और सकारात्मक स्वतंत्रता के बीच एक समान अंतर आकर्षित किया। फियर ऑफ फ्रीडम (1941), एक दशक से अधिक समय तक बर्लिन के निबंध से पहले।

Similar questions