Hindi, asked by fuleshwarinetam08, 14 hours ago

सम्भाषण के समय किन किन नियमों का पालन करे

Answers

Answered by kavya14914
1

उत्तर:

समष्टिगत संभाषण में व्यक्ति की सहमति अथवा असहमति का कोई महत्व नहीं रहता। शिक्षक या किसी नेता का संभाषण यदि एक-दो की समझ में नहीं आता तो भाषण को रोका नहीं जाता। लेकिन व्यक्तिगत संभाषण में व्यक्ति की रुचि और स्वभाव का ध्यान रखना पड़ता है। व्यक्तिगत संभाषण में दूसरे की बात सुनने, समझने और बोलने की प्रक्रिया कार्य करती है.

PLEASE MARK ME ME AS BRAINLIEST

Answered by sanjeevk28012
0

सम्भाषण

व्याख्या

  1. अपने दर्शकों को देखें

अपने पीछे की स्लाइड्स को न देखें - एक प्रति अपने सामने रखें ताकि आप कभी भी पीछे न हटें। फर्श पर मत देखो। दीवारों को मत देखो। कोशिश करें और समय निकालकर कमरे के हर व्यक्ति से नज़रें मिलाएँ।

   2.क्षमा न करें

आमतौर पर लोग आपकी गलतियों को तभी नोटिस करते हैं जब आप उनकी ओर ध्यान आकर्षित करते हैं। लोगों को यह न बताएं कि आप कुछ भूल गए हैं... वे यह नहीं जानते। बस एक विराम लें, पानी पीएं और आगे बढ़ें।

  3.थोड़ा धीमे बोलें

आप लगभग निश्चित रूप से बहुत तेज बोल रहे हैं। थोड़ा धीमा करो। और थोड़ा और। उत्तम।

4.कमरे के पीछे से बात करें

यदि आप अपनी आवाज़ को कमरे के पीछे पेश कर रहे हैं तो आप जानते हैं कि हर कोई आपको सुन सकता है। अगर लोगों को आपको सुनने के लिए जरा भी जोर लगाना पड़े, तो आप उन्हें तुरंत खो देंगे।

   5.ठहराव

सार्वजनिक बोलने में विराम सबसे प्रभावी साधनों में से एक है। यह उस बिंदु पर जोर देता है जिसे आपने अभी बनाया है। यह आपके दर्शकों को जानकारी को पचाने की अनुमति देता है। यह लोगों का ध्यान खींचती है। यह आपको खुद को तैयार करने और आगे क्या है यह याद रखने की अनुमति देता है। १० या १५ सेकंड के लिए भी रुकने से न डरें - यह आपके दर्शकों की तुलना में आपको बहुत लंबा लगता है।

Similar questions