Hindi, asked by scientistdevansh, 6 hours ago

"समाचार पत्र" पर अनुचेद लेखन | ( 120-150 words)
guys, I will make your answer brain listed if you help me in this answer.

Answers

Answered by ItzAdityaKarn
1

Answer:

आज के समय में समाचार पत्र का अलग महत्व बन चुका है। किसी भी घटना के बारे में जानकारी हमें समाचार पत्र के माध्यम से मिल ही जाती है। समाचार पत्र हमें हर घटना का स्पष्टीकरण बड़े सहज रूप से प्रदान कर देता है।

आज के समय में समाचार पत्र का अलग महत्व बन चुका है। किसी भी घटना के बारे में जानकारी हमें समाचार पत्र के माध्यम से मिल ही जाती है। समाचार पत्र हमें हर घटना का स्पष्टीकरण बड़े सहज रूप से प्रदान कर देता है।समाचार पत्र की एक खासियत यह भी है कि यह अपने मूल्य की तुलना में हमें अधिक खबरें प्रदान करता है। यही कारण है कि अधिकतर लोग सुबह समाचार पत्र सुबह पढ़ना पसंद करते हैं। इसके अलावा समाचार पत्र आपके ज्ञान को भी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। यह हमें हर क्षेत्र की खबर प्रदान करता है जिससे नए क्षेत्रों के बारे में हमारा ज्ञान बढ़ता है और जिन क्षेत्रों के बारे में हम जानते हैं उसकी वर्तमान स्थिति का पता रहता है।

आज के समय में समाचार पत्र का अलग महत्व बन चुका है। किसी भी घटना के बारे में जानकारी हमें समाचार पत्र के माध्यम से मिल ही जाती है। समाचार पत्र हमें हर घटना का स्पष्टीकरण बड़े सहज रूप से प्रदान कर देता है।समाचार पत्र की एक खासियत यह भी है कि यह अपने मूल्य की तुलना में हमें अधिक खबरें प्रदान करता है। यही कारण है कि अधिकतर लोग सुबह समाचार पत्र सुबह पढ़ना पसंद करते हैं। इसके अलावा समाचार पत्र आपके ज्ञान को भी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। यह हमें हर क्षेत्र की खबर प्रदान करता है जिससे नए क्षेत्रों के बारे में हमारा ज्ञान बढ़ता है और जिन क्षेत्रों के बारे में हम जानते हैं उसकी वर्तमान स्थिति का पता रहता है।समाचार पत्र पढ़ने से हमें अपने आस पास की जानकारी के अलावा देश विदेश की भी जानकारी मिलती है जिसकी मदद से हम वर्तमान की स्थिति से अवगत रहते हैं।

Answered by XxItzking18xX
6

Answer:

\huge{A} \green{n} \red{s} \blue{w} \green{e} \red{r}

  • आजकल, समाचार पत्र जीवन की एक आवश्यकता बन गया है। यह बाजार में लगभग सभी भाषाओं में उपलब्ध होता है। एक समाचार पत्र खबरों का प्रकाशन होता है, जो कागजों पर छापा जाता है और लोगों के घरों में वितरित किया जाता है। अलग-अलग देश अपना अलग समाचार संगठन रखते हैं। अखबार हमें अपने देश में हो रही सभी घटनाओं के साथ ही संसार में हो रही घटनाओं से भी अवगत कराते हैं। यह हमें खेल, नीतियों, धर्म, समाज, अर्थव्यवस्था, फिल्म उद्योग, फिल्म (चलचित्र), भोजन, रोजगार आदि के बारे में बिल्कुल सटीक जानकारी देता है।

समाचार पत्र का उपयोग

  • पहले समय में, समाचार पत्रों में केवल खबरों का विवरण प्रकाशित होता था हालांकि, अब इसमें बहुत से विषयों के बारे में खबरें और विशेषज्ञों के विचार यहाँ तक कि, लगभग सभी विषयों की जानकारी भी निहित होती है। बहुत से समाचार पत्रों की कीमत बाजार में उनकी खबरों के विवरण और उस क्षेत्र में प्रसिद्धि के कारण अलग-अलग होती है। समाचार पत्र या अखबार में दैनिक जीवन की सभी वर्तमान घटनाएं नियमित रुप से छपती है हालांकि, उनमें से कुछ हफ़्ते या सप्ताह में दो बार, एक बार या महीने में एक बार भी प्रकाशित होती है।
  • समाचार पत्र लोगों की आवश्यकता और जरूरत के अनुसार लोगों के एक से अधिक उद्देश्यों की पूर्ति करता है। समाचार पत्र बहुत ही प्रभावी और शक्तिशाली होते हैं और संसार की सभी खबरों व सूचनाओं को एक साथ एक स्थान पर लोगो को पहुंचाता हैं। सूचनाओं की तुलना में इसकी कीमत बहुत कम होती है। यह हमें हमारे चारों ओर हो रही सभी घटनाओं के बारे में सूचित करता रहता है।
  • निष्कर्ष

  • यदि हम प्रतिदिन नियमित रुप से समाचार पत्र पढ़ने की आदत बनाते है, तो यह हमारे लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यह हम में पढ़ने की आदत को विकसित करता है, हमारे प्रभाव में सुधार करता है और हमें बाहर के बारे में सभी जानकारी देता है। यहीं कारण है कि कुछ लोगों को नियमित रुप से प्रत्येक सुबह अखबार पढ़ने की आदत होती है।

\huge\purple\sf{\fbox{\fbox \purple{➳ᴹᴿ᭄ \: ąཞყąŋ}}}

Similar questions