Sociology, asked by dileep46, 10 months ago

समाज के चार आवश्यक तत्व कौन है?​

Answers

Answered by pahulpreetSingh
18

Answer:

समाज एक से अधिक लोगों के समुदायों से मिलकर बने एक वृहद समूह को कहते हैं जिसमें सभी व्यक्ति मानवीय क्रियाकलाप करते हैं।जो मानवीय क्रियाकलाप में आचरण, सामाजिक सुरक्षा और निर्वाह आदि की क्रियाएं सम्मिलित होती हैं। समाज लोगों का ऐसा समूह होता है जो अपने अंदर के लोगों के मुकाबले अन्य समूहों से काफी कम मेलजोल रखता है। किसी समाज के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति एक दूसरे के प्रति परस्पर स्नेह तथा सहृदयता का भाव रखते हैं। दुनिया के सभी समाज अपनी एक अलग पहचान बनाते हुए अलग-अलग रस्मों-रिवाज़ों का पालन करते हैं।

Answered by dackpower
6

Answer:

मैक्लेवर सोसायटी के अनुसार "सामाजिक संबंधों का एक वेब" है। सामाजिक संबंध समाज का आधार है। अकेले परिवार में उम्र, लिंग और पीढ़ी के आधार पर पंद्रह रिश्ते होने की बात कही जाती है। परिवार के बाहर संभव रिश्तों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। ।

(ii) समानता

समानता समाज की एक आवश्यक शर्त है। मैकलेवर कहते हैं, "समाज का अर्थ समानता है"। यह प्राणियों की तरह मौजूद है, जैसे शरीरधारी और समान दिमाग वाले ”। यह समानता या समानता है, जो एक-दूसरे को समझने के लिए प्रदान करता है। ।

(iii) अंतर:

समाज का अर्थ अंतर भी है। यदि व्यक्ति बिल्कुल एक जैसे हैं, तो उनका सामाजिक संबंध बहुत सीमित होगा। उदाहरण के लिए, थोड़ा पारस्परिकता, थोड़ा देना और परिवार लेना होगा, उदाहरण के लिए, लिंगों के जैविक अंतर पर टिकी हुई है। लोग अपनी दृष्टिकोण क्षमता, प्रतिभा में एक दूसरे से भिन्न होते हैं; व्यक्तित्व आदि लोग इन भिन्नताओं के कारण विभिन्न गतिविधियों का दुरुपयोग करते हैं।

(iv) अन्योन्याश्रयता:

अन्योन्याश्रितता समाज का एक और आवश्यक तत्व है। उदाहरण के लिए, परिवार, लिंगों की जैविक निर्भरता पर आधारित है। अपेक्षित आवश्यकताओं की संतुष्टि के लिए एक दूसरे पर निर्भर करता है। आज न केवल देश बल्कि महाद्वीप भी एक दूसरे पर निर्भर हैं

Similar questions