Hindi, asked by nikhilkumar2771, 11 months ago

समाज के विकास में युवाओं का क्या योगदान है इस पर एक निबंध लिखें!!

Answers

Answered by komalchaturvedi02
0

Answer:

युवा शब्द अक्सर जीवंतता, आनन्द, उत्साह और जुनून के साथ जुड़ा हुआ है। इसका कारण यह है कि युवा पीढ़ी के लोग जोश से भरे हुए हैं। वे नई चीजें जानने के लिए उत्सुक रहते हैं और दुनिया में नई खोजों का पता लगाने के लिए तैयार रहते हैं। वे उच्च ऊर्जा से परिपूर्ण हैं और पिछली पीढ़ियों द्वारा निर्धारित रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुरूप नहीं ढलना चाहते। वे सभी चीजों पर तर्कों को लागू करने का प्रयास करते हैं और बड़ों की कट्टरपंथी सोच पर सवाल उठाते हैं। यद्यपि वे आम तौर पर बाद में परेशान हो जाते हैं।

भारत सरकार ने शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं ताकि देश में हर बच्चे को शिक्षा मिल सके। मजबूत युवा बनाने के लिए पहला कदम शिक्षा प्रदान करना है। माता-पिता और शिक्षकों को भी अपने बच्चों का ऐसे तरीके से पोषण करना चाहिए ताकि वे जिम्मेदार युवा बनें।

भारत के युवा प्रतिभाशाली हैं जो देश को विभिन्न क्षेत्रों में गौरवशाली महसूस करने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय युवाओं के योगदान के बारे में सभी को पता है। विभिन्न खेलों में भारतीय युवाओं द्वारा जीते हुए पदक यह दर्शाते हैं कि वे कितने प्रतिभाशाली हैं।

हालांकि हम इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकते हैं कि देश में बेरोजगार और अशिक्षित युवाओं की संख्या कहीं अधिक है और हमें अभी भी बहुत लंबा रास्ता तय करना है।

Explanation:

Similar questions