Hindi, asked by ayaan7895, 8 months ago

समाज में युवा वर्ग का योगदान प्रमुख है पर अनुच्छेद

Answers

Answered by shishir303
2

                       समाज में युवा के योगदान पर अनुच्छेद

किसी भी समाज के विकास में युवा वर्ग का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है। युवा ही किसी समाज नींव और रीढ़ होते हैं। युवाओं में जोश होता है, उमंग होती है, उत्साह होता है, उन्हें ऊंचाइयों के नए शिखर छूने की चाहत होती है। इसलिए उस समाज के उत्थान और विकास में युवा सबसे उपयोगी माध्यम बनते हैं। जिस समाज में युवाओं की भागीदारी जितनी अधिक होती है, वह समाज उतना ही अधिक विकसित होता है।

युवा नवीनता के परिचायक होते हैं। वह पुरानी अनुपयोगी बातों को से अलग हटकर नए विचारों के वाहक होते हैं और नवीनता ही विकास का पैमाना होती है। इसलिए युवा ही विकास का पर्याय हैं। किसी भी समाज को चाहिए कि वह युवाओं की उर्जा को व्यर्थ ना जाने दे और उनकी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में प्रयोग में लाएं जिससे समाज का विकास हो। यदि युवा वर्ग अपने मार्ग से भटक जाए तो वह समाज भी पतन के मार्ग पर जा सकता है। इसलिए युवाओं को सकारात्मकता के पद पर चलाते रहना सबसे बड़ी आवश्यकता है। इसके लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। यह कार्य समाज के अनुभवी लोग कर सकते हैं।

Answered by reetanjalibejbej
0

Answer:

fun with your friends and family and my movoice

FFS a as I can do that to me and my movoice I was going through my head and the kids to today I was going to get a ride t shirt for men and women are the u

Similar questions