Hindi, asked by markamdev72, 1 month ago

समाज में युवकों का भूमिका या महत्व बताइए ​

Answers

Answered by vijaykumar142008
3

Explanation:

युवा हमारे परिवार के कुलदीपक हैं . वे हमारे देश का भविष्य है. हमारे देश की उन्नति युवाओं पर ही टिकी हुई है. युवा हमारे आने वाले समय के मजबूत स्तंभ है युवकों से ही हमारा समाज आगे बढ़ेगा और हमारी समाज का विकास होगा. युवाओं की सही सोच हमारे देश में गलत सोच के विरुद्ध अच्छा हथियार है.

Answered by mithu456
0
उत्तर:यूवा शक्ति देश और समाज की रीढ़ होती है. युवा देश और समाज को नए शिखर पर ले जाते हैं. युवा देश का वर्तमान हैं, तो भूतकाल और भविष्य के सेतु भी हैं. युवा देश और समाज के जीवन मूल्यों के प्रतीक हैं. युवा गहन ऊर्जा और उच्च महत्वकांक्षाओं से भरे हुए होते हैं. उनकी आंखों में भविष्य के इंद्रधनुषी स्वप्न होते हैं.

व्याख्या:भारत एक विकासशील और बड़ी जनसंख्या वाला देश है. यहां आधी जनसंख्या युवाओं की है.देश की लगभग 65 प्रतिशत जनसंख्या की आयु 35 वर्ष से कम है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सबसे बड़ी युवा आबादी वाला देश है.युवाओं को प्रत्येक देश की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति माना जाता है क्योंकि उनकी बुद्धिमता और कड़ी मेहनत देश को सफलता और समृद्धि की राह पर ले जाती है। जैसा कि प्रत्येक नागरिक का राष्ट्र के प्रति कुछ उत्तरदायित्व होता है, वैसे ही युवाओं का भी है।
निष्कर्ष:युवा उस चिंगारी के साथ बड़ा होता है, जो कुछ भी कर सकता है। समाज में कई नकारात्मक कुरीतियाँ और कार्य किए जाते हैं। युवाओं में समाज परिवर्तन और लिंग तथा सामाजिक समानता की अवधारणा को लाने की क्षमता है।

Similar questions