Hindi, asked by rosni123, 8 months ago

समाज सेवा
essay
It is urgent ​

Attachments:

Answers

Answered by devanshy175
1

Answer:

समाज सेवा के लिए एक बड़ा क्षेत्र है। व्यक्ति अपने मन की शान्ति के लिए समाज की सेवा कर सकता है। हम गरीबों, जरूरतमंदों, अपंगों और विकलांगों की मदद कर सकते हैं। यह समाज सेवा है। हम अनपढ़ लोगों को पढ़ना-लिखना सिखा सकते हैं। हम जनता को उनके अंधविश्वासों और अंध विश्वासों से मुक्त करने के लिए शिक्षित कर सकते हैं।

हम अस्पृश्यता को दूर करने का प्रयास कर सकते हैं। ये सभी सामाजिक सेवाएं हैं। हमें वह नहीं करना चाहिए जो हमारे पड़ोसियों को नुकसान पहुंचाए। हमें वह नहीं करना चाहिए जो हमारे समाज को नुकसान पहुंचाए। हमें सार्वजनिक सड़क या सार्वजनिक स्थान को गंदा नहीं करना चाहिए। हमें खुद को टीका लगवाना चाहिए और हमें अन्य लोगों को भी अपने लिए यही काम करने की सलाह देनी चाहिए।

डूबते हुए आदमी को बचाना चाहिए और बीमार या घायलों को अस्पताल ले जाना चाहिए। ये सभी समाज सेवा हैं। किसानों को खेती के आधुनिक तरीके के बारे में बताने के लिए एक सामाजिक सेवा है। इसलिए, समाज के लिए लाभकारी और उपयोगी कोई भी कार्य समाज सेवा है।

मनुष्य मुख्य रूप से एक सामाजिक समुदाय का सदस्य है। उसे न केवल खुद के बारे में चिंतित होना चाहिए बल्कि समग्र रूप से समाज के कल्याण और विकास के लिए भी चिंतित होना चाहिए। यह वास्तव में कहा जाता है कि “जन-सेवा” “जनार्दन-सेवा” है। आत्मसंतोष की अनुभूति जो तब होती है जब कोई अपनी भूख मिटाता है, जिसकी आँखों की प्यास मिट गई है और जिसकी ज़रूरत पूरी हो गई है, उसकी आँखों में खुशी के उन अश्रुपूर्ण आँसुओं को देखता है जो वास्तव में स्वर्गीय हैं।

Similar questions