Hindi, asked by prashantthengdi, 5 months ago

सम्राट का पर्यायवाची शब्द क्या होता है​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

सम्राट का पर्यायवाची

सम्राट – धराधीश, नरेश, महीपति, नृप, महीप, शहंशाह।

अन्य पर्यायवाची शब्द।

Answered by niteshrajputs995
0

Answer:

सम्राट का पर्याय राजा है

एक पर्यायवाची एक शब्द है जिसका अर्थ दूसरे शब्द के समान है (या लगभग समान अर्थ)। उदाहरण के लिए, सुंदर और आकर्षक एक दूसरे के पर्यायवाची हैं क्योंकि वे दोनों किसी व्यक्ति या किसी चीज़ को संदर्भित करते हैं जो अच्छा दिखता है। समानार्थी शब्द हर भाषा का एक सामान्य हिस्सा हैं, लेकिन लिखते समय वे विशेष रूप से उपयोगी होते हैं, चाहे आप एक उपन्यास लिख रहे हों या एक काम का ईमेल

Explanation:

  • पर्यायवाची शब्द अलग-अलग शब्द हैं जिनका समान या समान अर्थ होता है। वे भाषण के हर हिस्से में आते हैं, जिसमें संज्ञा, क्रिया, विशेषण, क्रिया विशेषण और पूर्वसर्ग शामिल हैं।
  • पर्यायवाची उदाहरण के रूप में, अच्छे के लिए पर्यायवाची शब्द देखें। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों में से एक के रूप में, अच्छे के बहुत सारे समानार्थी शब्द हैं जिनका अर्थ समान या लगभग समान है: ठीक, उत्कृष्ट, संतोषजनक, अद्भुत, शानदार, आदि।
  • ध्यान दें कि कैसे अर्थ हमेशा समान नहीं होते हैं; उदाहरण के लिए, उत्कृष्ट अच्छा का एक उच्च स्तर है, जबकि संतोषजनक अच्छा की न्यूनतम मात्रा की तरह अधिक है। फिर भी, केंद्रीय विचार एक ही है: ये सभी समानार्थक शब्द किसी ऐसी चीज का उल्लेख करते हैं जो सकारात्मक है और खराब नहीं है।
  • किसके लिए समानार्थी हैं? एक ही अर्थ वाले दो शब्दों के होने का क्या मतलब है जब एक ही काफी है? समानार्थी शब्दों के दो मुख्य उपयोग हैं, जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से बताएंगे:
  • समानार्थी शब्द चयन में सुधार कर सकते हैं, या आप जो संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं, उसके लिए सबसे अच्छा शब्द चुन सकते हैं।
  • एक ही शब्द के अधिक प्रयोग से बचने के लिए पर्यायवाची शब्द आवश्यक हैं।

#SPJ1

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/25434093

Similar questions