Hindi, asked by jhaabhimanyu04, 9 months ago

Samachar Swatch Bharat Abhiyan par

Answers

Answered by tejaschopade
1

प्रस्तावना: स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है।यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में पराम्भ की गई है ।जो देश के प्रत्येक गली गांव की प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलना ही इस अभियान का उद्देश्य है।महात्मा गांधी जी का सपना

हमारे पूजनीय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वतंत्रता से पहले स्वच्छ रहना और इसके तहत स्वच्छता को उन्होंने ईश्वर भक्ति के बराबर माना स्वच्छता की शिक्षा को उन्होंने सभी को प्रदान करी उनका सपना था कि( स्वच्छ भारत )इसके तहत वह सभी नागरिकों को एक साथ मिलकर देश को साफ रखने के बारे में सोचते थे इसी के तहत जिस आश्रम में वो रहते थे वहां रोजाना सुबह 4:00 बजे उठकर स्वयं सफाई करते थे ।उन्होंने वर्धा आश्रम में अपना स्वम का शौचालय बनवाया था जिसको प्रतिदिन शुबह – शाम साफ भी करते थे ।गांधी जी की यही स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करी।

Hope it help you

Mark as Brainlist

Answered by palak970
0

Answer:

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने गांधी जयंती के अवसर पर अगले 12 महीने में संगठन को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने की प्रतिबद्धता जताई है। बैंक ने बयान में कहा कि यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान और 2022 तक प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से खत्म करने की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता से जुड़ा़ है।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि एसबीआई अगले 12 महीनों में चरणबद्ध तरीके से कदम उठाकर प्लास्टिक मुक्त बनेगा। सभी कार्यालयों और बैठकों में पेट बोतल की जगह वॉटर डिस्पेंसर का इस्तेमाल होगा। बैंक प्लास्टिक की जगह गत्ता फोल्डर का उपयोग करना शुरू करेगा।

सुरेश रैना ने उठाया यूपी को साफ करने का जिम्मा

Similar questions