Sociology, asked by golachirag839, 13 days ago

Samajshastra aur itihas ke beech sambandh

Answers

Answered by akankshakamble6
3

Answer:

इतिहास और समाजशास्त्र अंतरंग रूप से संबंधित हैं और अगस्टे कॉम्टे जैसे कई समाजशास्त्री भी ऐतिहासिक अध्ययन के विकास में महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। कार्ल मार्क्स एक महान इतिहासकार और समाजशास्त्री भी थे। इतिहास और समाजशास्त्र दोनों समाज में मनुष्य के अध्ययन से संबंधित हैं और उनके दृष्टिकोण के संबंध में भिन्न हैं।

हाल के वर्षों में यह एहसास हुआ कि दो विषयों के बीच एक उपयोगी बातचीत संभव थी और एमिल दुर्खीम, मैक्स वेबर इतिहास पर समाजशास्त्र की प्रारंभिक निर्भरता को स्वीकार करते हैं। यद्यपि, इतिहास भी समाजशास्त्रियों द्वारा निर्मित संश्लेषण से लाभान्वित होता है।

समाजशास्त्रियों ने मानव गतिविधि के कुछ संकीर्ण क्षेत्रों को विकसित करके इतिहास के अध्ययन पर गहरा प्रभाव डाला। उन्होंने नमूनाकरण तकनीकों को अपनाया और व्यक्तिपरक तत्व को कम करने के लिए अपने उपकरणों को विकसित किया। संक्षेप में, समाजशास्त्र इतिहास को 'सामाजिक गतिकी' का अध्ययन करने में मदद कर रहा है, जो कि विश्राम पर समाज का अध्ययन नहीं है, लेकिन लगातार सामाजिक परिवर्तन और विकास में सामाजिक प्रक्रियाएं और सामाजिक कारण इतिहास को एक नया दृष्टिकोण दे रहे हैं। भारत भी हमारे इतिहासकार अब सामाजिक इतिहास पर ध्यान दे रहे हैं।

Hope will be helpful ☺️.

Similar questions