Chemistry, asked by chandrapaljat90, 8 months ago

समस्थानिक एवम् समभारिक की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए​

Answers

Answered by mauryapriya221
9

Answer:

किसी तत्‍व के वे परमाणु होते है जिनके परमाणु क्रंमाक तो समान होते है किन्तु परमाणु भार भिन्‍न भिन्‍न होते है ,समस्‍थानिक कहलाते है।

समस्‍थानिको के प्रत्‍येक परमाणु मे समान संख्‍या मे प्रोटान होते है जिससे इनके परमाणु क्रमांक तो समान होता है किन्तु न्‍युट्रानेां की संख्‍या अलग अलग होने के कारण परमाणु भार मे परिवर्तन हो जाता है ।

जैसें हाइड्रोजन के तीन समस्‍थानिक होते है प्रोटियम(1H^1|)ड्युटिरियम (1H^2)तथा ट्राइटियम (1H^3) हाइड्रोजन का परमाणु क्रमांक 1 होता है जिससे इसके तीनो समस्थनिको का परमाणु क्रमांक 1 हि है लेकिन न्‍युट्रानो की संख्‍या मे परिवर्तन के कारण इन सभी के परमाणु भार अलग अलग है । अत:ये तीनो हाइड्रोजन के तीन समस्‍थानिक है ।

इसी प्रकार कार्बन का परमाणु क्रमांक 6 हेाता है अर्थात् कार्बन परमाणु मे प्रोटानो की संख्‍या तो 6 हेाती है जिसके समान परमाणु क्रमांक वाले तीन समस्‍थानिक कार्बन-12

कार्बन- 13 तथा कार्बन -14 है ।इन सभी का द्रव्‍यमान क्रमश: 12 ,13 तथा 14 है जोकि कार्बन परमाणु के भिन्‍न भिन्‍न संख्‍या मे न्‍युट्रानो की संख्‍या के कारण होता है ।

अलग अलग पदार्थों या तत्वों के वे परमाणु जिनके परमाणु द्रव्यमान तो समान होते है लेकिन उनके परमाणु क्रमांक अलग अलग होते है ऐसे परमाणुओं को समभारिक कहते है।

Similar questions