Hindi, asked by myprivateonlyac, 1 year ago

Samay ki mehatvata par nibandh ( essay ) in Hindi

Answers

Answered by amanjotsingh80
18
समय कीमती है और हर किसी के लिए अमूल्य है, इसलिए हमें कभी समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। हमें सकारात्मक ढंग से सही तरीके से समय का उपयोग करना चाहिए। हमें अपने बच्चों को बचपन से ही समय के महत्व या मूल्य के बारे में बताना चाहिए। आप बच्चों को समय की महत्ता या समय का मूल्य समझाने के लिए इस तरह के साधारण और सरल भाषा में लिखे गए समय के मूल्य पर निबंध या समय के महत्व पर निबंध का प्रयोग कर सकते हैं। हम स्कूल के विद्यार्थियों के प्रयोग के लिए भी बहुत से समय के मूल्य पर निबंध या समय के महत्व पर निबंध उपलब्ध करा रहे हैं।

amanjotsingh80: mark it as brainist
Answered by Anonymous
23

                                         समय का महत्व

समय बहुत बलवान है यह कभी किसी का इंतज़ार नहीं करता यह तो निरंतर चलता रहता है। समय का सदुपयोग करने वाले इन्सान को सभी सुखों की प्राप्ति होती है। इसके इलावा समय की कदर ना करने वाला इन्सान कभी सफल नहीं हो सकता।

प्रत्येक इन्सान का जीवन में कोई न कोई लक्ष्य जरूर होता है। जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए हमें अपने जीवन में समय के महत्व को समझना होगा हमें हर कार्य समय सर करने की आदत डालनी होगी तभी हम जीवन में सफलता का मुकाम हासिल कर सकेंगे।

थॉमस अल्वा एडिसन जो बचपन के दिनों में सब्जी बेचकर और अखबार बांटकर कुछ पैसे कमाते थे उनके शिक्षक उन्हें बुद्धू समझते थे जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए वे लगे रहे उन्होंने समय के महत्व को जाना इसीलिए वह समय को कभी ब्यर्थ नहीं जाने देते थे। वह 20 घंटे तक दिनभर काम करते रहते थे। इसीलिए यह परिक्षम का फ़ल ही है के अध्यापकों के उस बुद्धू विद्दार्थी को हम एक वैज्ञानिक के रूप में जानते हैं। उन्होंने रेडियम की ख़ोज कर हमारे घरों को जगमगाता प्रकाश प्रदान किया।

इंसान को समय के मूल्य को सही समय पर ही पहचानना चाहिए क्योंकि समय निकलने पर वो वापिस नहीं आता इसिलिय कहा गया है

“अब पछताए क्या होत , जब चिड़िया चुग गयी खेत “

इसीलिए प्रत्येक इंसान को समय की कदर करनी चाहिए क्योंकि जो समय की कदर करता है समय उसे जीवन में सफ़लता की चोटी पर पहुंचा देता है।

Attachments:
Similar questions