Hindi, asked by shikharyadav001a, 6 months ago

samay sabse bada dhan niband​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

PLS MARK AS BRAINLIEST

Explanation:

वाक्यांश का विस्तार “समय ही धन है”:

समय पैसे से ज्यादा कीमती है, हालांकि एक व्यक्ति अरबपति है, लेकिन वह अपने जीवन में अतिरिक्त दिन नहीं जोड़ सकता है। कभी-कभी किसी के साथ बिताया गया समय इतना अमूल्य होता है कि उसे पैसे से नहीं खरीदा जा सकता है। पैसा कमाने में समय लगता है लेकिन पैसा एक पल भी नहीं खरीद सकता।

Answered by siddhichaurasia
3

Answer:

वाक्यांश “टाइम इज मनी” समय और धन के बीच संबंध को दर्शाता है यानी पैसा कमाने के लिए आपको अपने पास मौजूद समय का सही उपयोग करना होगा। यह केवल तब होता है जब आप अपना समय फलदायी गतिविधियों में बिताते हैं जिससे आप समृद्ध होंगे और समय बर्बाद कर रहे हैं, कुछ भी नहीं करने से एक दिन आपके वित्त की निकासी होगी।

वाक्यांश “टाइम इज मनी” व्यावहारिक रूप से समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयुक्त है। आइए कुछ उदाहरणों पर विचार करें- एक व्यवसायी जो एक महत्वपूर्ण ग्राहक बैठक के लिए देर हो रही है, समय के मूल्य को बेहतर समझता है। वह जानता है कि समय कीमती है और यदि वह समय गंवाता है तो उसे व्यवसाय के सौदे करने पड़ सकते हैं।

इसी तरह, एक छात्र जिसके पास पढ़ाई के बाद एक अच्छी भुगतान वाली नौकरी हासिल करने की महत्वाकांक्षा है, वह समय की कीमत को किसी भी चीज से ज्यादा समझता है। एस / वह जानता है कि यदि वे समय बर्बाद करते हैं और अच्छी तरह से अध्ययन नहीं करते हैं, तो एक अच्छा पारिश्रमिक प्राप्त करना न केवल कठिन होगा, बल्कि असंभव भी होगा।

प्रत्येक मेहनती कार्यकर्ता, पेशेवर, व्यवसायी, छात्र आदि के लिए समय पैसा है। एक व्यापारी यह तय करता है कि अपने समय का उपयोग कैसे किया जाए, जबकि एक कर्मचारी नियोक्ता को भुगतान करने के लिए अपना समय देता है। हम सभी अपना समय उस तरह से व्यतीत करने के लिए स्वतंत्र हैं जो हम चाहते हैं, लेकिन यह भी सच है कि, व्यर्थ समय किसी भी पैसे को उत्पन्न नहीं करता है।

Similar questions