Science, asked by lina1512, 5 hours ago

समय का महत्व...
निबंध लिखिऐ...​

Answers

Answered by vedang7020526601
1

Answer:

समय पृथ्वी पर सबसे कीमती वस्तु है, इसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती है। यदि एकबार यह चला जाए, तो कभी वापस नहीं आता। यह हमेशा आगे की ओर सीधी दिशा में चलता है और न कि पीछे की ओर। इस संसार में सब कुछ समय पर निर्भर करता है, समय से पहले कुछ भी नहीं होता है। कुछ भी करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है।

यदि हमारे पास समय नहीं है, तो हमारे पास कुछ भी नहीं है। समय को नष्ट करना इस पृथ्वी पर सबसे बुरी चीज मानी जाती है क्योंकि, समय की बर्बादी हमें और हमारे भविष्य को बर्बाद करती है। हम कभी भी बर्बाद किए हुए समय को फिर से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यदि हम अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, तो हम सब कुछ नष्ट कर रहे हैं।

समय के महत्व

कुछ लोग समय से ज्यादा अपने धन को महत्व देते हैं हालांकि, सत्य तो यही है कि समय से ज्यादा कीमती कुछ भी नहीं है। यह समय ही है, जो हमें धन, समृद्धि और खुशी प्रदान करता है हालांकि, इस संसार में कुछ भी समय को नहीं दे सकता। समय का केवल उपयोग किया जा सकता है; कोई भी समय को खरीद या बेच नहीं सकता। बहुत से लोग अपना जीवन अर्थहीन ढंग से जी रहे हैं। वे समय का उपयोग केवल अपने दोस्तों के साथ खाने, खेलने या अन्य आलसी क्रियाओं को करने में करते हैं।

इस तरह से वे दिन और वर्षों को व्यतीत करते हैं। वे कभी भी नहीं सोचते कि, वे क्या कर रहे हैं, किस तरीके से कर रहें हैं, आदि। यहाँ तक कि, उन्हें गलत तरीके से समय को बर्बाद करने का भी पश्चाताप भी नहीं होता और कभी उसके लिए अफसोस महसूस नहीं करते हैं। अप्रत्यक्ष रुप से, वे अपना बहुत सा धन और उससे भी अधिक महत्वपूर्ण समय खो देते हैं, जिसे वे कभी भी वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

हमें दूसरों की गलतियों से सीखने के साथ ही दूसरों की सफलता से प्रेरित होना चाहिए। हमें अपने समय का उपयोग कुछ उपयोगी कामों को करने में करना चाहिए ताकि, हमें समय समृद्धि दे, न कि नष्ट करे

Answered by akikooky
1

Answer:

यदि हम समय परभोजन नहीं करेंगे या समय पर अपनी दवाईयाँ नहीं लेगें, तो समय हमारे स्वास्थ्य को नष्ट कर सकता है। समय बहती हुई नदी की तरह होता है, जो लगातार आगे बढ़ता है और कभी वापस नहीं आता। हमें समय के अनुसार समयनिष्ठ रहना चाहिए और सभी कामों को समय के साथ करना चाहिए।

समय पैसे से मूल्यवान है क्योंकि खर्च किए गए धन को फिर से कमाया जा सकता है लेकिन एक बार बिताया गया समय कभी भी अर्जित नहीं किया जा सकता है। एक आम कहावत है कि “समय और ज्वर किसी का इंतजार नहीं करता”। यह उतना ही सत्य है जितना कि पृथ्वी पर जीवन का अस्तित्व। समय बिना रुके निरंतर चलता रहता है। यह कभी किसी का इंतजार नहीं करता।

तो, हमें अपने जीवन के किसी भी स्तर पर उद्देश्य और अर्थ के बिना अपना कीमती और अमूल्य समय कभी नहीं बिताना चाहिए। हमें हमेशा समय के अर्थ को समझना चाहिए और किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए सकारात्मक तरीके के अनुसार इसका उपयोग करना चाहिए। हमें लगातार चलने वाले इस समय से कुछ सीखना चाहिए। अगर यह बिना किसी रोक-टोक के नियमित रूप से चलता है, तो हम क्यों नहीं चल सकते।

समय हम सभी के लिए बहुत कीमती है। हमें हर एक पल में समय के महत्व का मूल्य और सम्मान करना चाहिए। हमें अपने जीवन के अंतिम क्षण तक समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। इस दुनिया में हर चीज की तुलना में समय बहुत मजबूत और शक्तिशाली है। यह एक आलसी व्यक्ति को नष्ट कर सकता है और साथ ही कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति को मजबूत कर सकता है। यह एक को बहुत सारी खुशियाँ, आनंद और समृद्धि दे सकता है लेकिन यह सब कुछ छोड़ सकता है।

Similar questions