Hindi, asked by renuchauhan507, 11 days ago

समय का सदुपयोग
अनुच्छेद लिखिए​

Answers

Answered by aastharajput34
2

Answer:

भूमिका- मानव जीवन में समय का अत्यधिक महत्व है। समय के मूल्य को पहचानना ही समय का सदुपयोग । बीता हुआ समय कभी लौटकर नहीं आता है। समय किसी का दास नहीं है। वह अपनी गति से चलता है। समय का महत्व न पहचानने वाला व्यक्ति अपना ही सत्यानाश करता है। एक उर्दू के शायर ने भी लिखा है- गया वक़्त फिर हाथ नहीं आता।

समय सीमित है- मनुष्य जीवन में नपा-तुला ही समय होता है। जब हम अधिकांश समय व्यर्थ के कामों में नष्ट कर देते हैं तब हमें होश आता है। एक कहावत भी है-‘अब पछताए क्या होत है जब चिड़ियां चुग गई खेत!” इसलिए प्रत्येक प्रबुद्ध व्यक्ति समय के महत्व को स्वीकार करता है। हमारा जीवन समय के परकोटे में बंद है। ईश्वर ने जितना समय हमें दिया है उसने एक क्षण की भी वृद्ध होना असंभव है। जिस राष्ट्र के व्यक्ति समय के मूल्य को समझते है राष्ट्र समृद्धिशाली होता है। समय का सदुपयोग करके निर्धन धनवान , निर्बल, सबल और मूर्ख विद्वान् बन सकता है।

अमूल्य धन- समय अमूल्य धन है। हमारा कत्र्तव्य है कि प्रात:काल उठकर जो कार्य करना है उसको निश्चित कर लें और दिन भर कार्य करके उसे समाप्त कर डालें। विद्यालय से जो समय बचता है उसका सदुपयोग अन्य कलाओं के सीखने में व्यय करें। व्यर्थ की गप्पों में समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए, थोड़ा मनोरंजन करना भी आवश्यक है। आज का कार्य कल पर नहीं छोड़ना चाहिए। कबीर दास जी ने कहा भी है।

Similar questions