Hindi, asked by emily173, 7 months ago

समय के सदुपयोग की सलाह देते
हुए छोटी बहन को पत्र लिखिए।​

Answers

Answered by sarojgupta1626
89

Answer:

बी 56 / 5  

राजा गार्डन,

नई दिल्ली,

22.08.2019

मेरी प्रिय बहन निशा,

मैं यहां ठीक हूं और आशा करती हूं कि तुम भी वहां कुशल होगी I मुझे तुम्हारे छमाही की परीक्षा के परिणामों के बारे में पता चला, जिसमें तुम्हारे अंक बहुत कम आए हैं I अब तुम्हारी सालाना परीक्षा भी आने वाली है इसलिए मैं तुम्हें यही कहना चाहूंगी कि हमेशा की तरह पढ़ाई को कल पर मत छोड़ो समय के महत्व को समझो और खूब मेहनत करो अन्यथा तुम्हें पछताना पड़ सकता है I

मां पिताजी को मेरा नमस्कार कहना,

तुम्हारी बहन,

राधा

Answered by jayaanilanmol
37

Answer:

for example

स्टेशन रोड, उन्नाव।

27 जुलाई, 2012

 

विषय : समय का सदुपयोग और परिश्रम

प्रिय भाई सुनील,

शुभाशीर्वाद!

कल माताजी का पत्र प्राप्त हुआ। यह पढ़कर दुख हुआ कि इस वर्ष की परीक्षा में तुम्हें बहुत कम अंक प्राप्त हुए हैं। मुझे यह पता चला है कि इस वर्ष तुमने परिश्रम नहीं किया। इसी का यह परिणाम हुआ है। प्रिय अनुज, जीवन में परिश्रम का बहुत महत्त्व है। परिश्रम के अभाव में कोई कार्य पूरा नहीं होता। परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। भाग्य के भरोसे रहने वाले लोग बाद में पछताते हैं । परिश्रमी व्यक्ति को सदैव सुखद परिणाम मिलता है।

प्रिय भाई, समय संसार का सर्वाधिक शक्तिशाली शासक है। प्रकृति के सारे क्रिया-कलाप समय के अनुसार संपन्न होते हैं। अतः समय के महत्त्व तथा मूल्य को समझो क्योंकि बीता हुआ समय पुनः वापस नहीं आता। समय के सदुपयोग में ही जीवन की सार्थकता है।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि तुम समय के महत्त्व को अवश्य समझोगे तथा परीक्षा की तैयारी में समय का सदुपयोग करके अपने जीवन को सफलता के शिखर पर ले जाओगे।

 

तुम्हारा अग्रज

शरद

it will help you

Similar questions