समय योजना के मुख्य सोपान लिखिए
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(वक़्त प्रबंधन) का अर्थ है अपने पूरे दिन के कार्यों के अनुसार कई भागों में बांटना जिससे हमारे सारे कार्य समयनुसार सही वक़्त पर हो सकें।
Explanation:
आप ज़िन्दगी के किसी भी उम्र के मुकाम पर हों कुछ रोज़मर्ऱा के कार्य (ज़िम्मेदारियाँ) सभी के ऊपर होती है फिर चाहे वह एक विद्यालय जाने वाला विद्यार्थी हो या फिर एक ऑफिस जाता युवक,वृद्ध आदि।
Time Management In Hindi (Complete Guide 2020)
Time management in Hindi (Complete Guide 2020)
Post Author:Manish Mandola
Post Published:May 3, 2020
Post Category:Self Improvement
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1. वक़्त प्रबंधन (Time Management) क्या है ?
2. समय प्रबंधन के लाभ (Benefits Of Time Management
3. कार्यों की पूर्ति समयनुसार (Completion Of Works In Time)
4. तनाव से राहत (Stress Free Life)
5. अतिरिक्त वक़्त (Extra Time)
6. बढ़ोतरी के अवसरों में बढ़ोतरी (Increased Growth Opportunities)
7. स्पष्ट लक्ष्य (Clear Goal)
8. बेहतर परिणाम (Better Result)
9. 13 Tips For Better Time Management In Hindi
10. Tip #1- दैनिक योजना बनाएं (Make Your Daily Plan Daily)
11. Tip #2- एक जैसे कार्यों को एक साथ रखें (Put Similar Tasks Together)
12. Tip#3- कार्यों के आगे उनमे लगने वाले समय का आंकलन लिखें (Predict The Time Of Every Task And Right Them)
13. Tip #4- कार्यों को उनमे लगने वाले वक़्त और महत्त्व के अनुसार लगाएं (Arrange Tasks According To The Time And Importance )
14. Tip #5- कार्य के लिए निर्धारित समयानुसार अलार्म लगा लें (Set Alarm According To The Time)
15. Tip #6- एक वक़्त पर एक काम (One Task At A Time)
16. Tip #7- मुश्किल कार्यों को पहले निपटाएं ( Tackle Difficult Tasks First)
17. Tip #8- कार्य के दौरान अपना फ़ोन बंद रखें / खुद से दूर रखें ( Keep Your Phone Off During Work)
18. Tip #9- एक कार्य से दूसरे कार्य के बीच थोड़ा आराम करें (Take Some Rest Between Work To Work)
19. Tip #10- निमंत्रण को नहीं कार्य को प्राथमिकता दें (Prioritize Work Over Invitations)
20. Tip #11- वक़्त को ध्यान में रख कर कार्य करें (Work With Time In Mind)
21. Tip #12- कार्य के पूरा हो जाने पर उसके आगे Done लिख दें- (On Completion Of The Work, Write Done In Front Of It)
22. Tip #13- बचे गए कुछ कार्यों को सप्ताहांत में पूरा करें- (Complete Remaining Work Over The Weekend)
एक इंसान जो वक़्त को अहमियत नहीं देता फिर दुनिया उसे अहमियत नहीं देती। वक़्त समय पल लम्हा कई नाम है इसके पर यह बताता है की वक़्त पर क्या होगा। एक सफल और असफल व्यक्ति के बीच का फ़र्क़ है “Time Management”
दोस्तों आज जो हम आर्टिकल लेकर आएं हैं यह हर व्यक्ति को पढ़ना ज़रूरी है इस लेख के दौरान हम पहले आपको यह बताएंगे समय प्रबंधन (Time Management) क्या है?
उसके बाद हम आपको उसके लाभ बताएंगे ताकि आप समझ सकें की Time Management क्यों ज़रूरी है ? फिर हम आपको 13 ऐसे सुझाव (Tips) देंगे जिस से आप अपने वक़्त को सही से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।
चलिए दोस्तों शुरू करते है बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को जिसका शीर्षक है Time Management In Hindi
वक़्त प्रबंधन (Time Management) क्या है ?
Time Management (वक़्त प्रबंधन) का अर्थ है अपने पूरे दिन के कार्यों के अनुसार कई भागों में बांटना जिससे हमारे सारे कार्य समयनुसार सही वक़्त पर हो सकें।
समय प्रबंधन आपको काम समय में अत्यधिक कार्य करने में मददगार साबित होगा।
समय प्रबंधन अति आवश्यक है। क्यों आवश्यक है? इसके लाभ क्या हैं आइए अभी जान लेते हैं।
Top 5 Benefits of time management
समय प्रबंधन के लाभ (Benefits Of Time Management
Completion of work on time is the first benefit of time management
कार्यों की पूर्ति समयनुसार (Completion Of Works In Time)
आप ज़िन्दगी के किसी भी उम्र के मुकाम पर हों कुछ रोज़मर्ऱा के कार्य (ज़िम्मेदारियाँ) सभी के ऊपर होती है फिर चाहे वह एक विद्यालय जाने वाला विद्यार्थी हो या फिर एक ऑफिस जाता युवक,वृद्ध आदि।
इन सभी ज़िम्मेदारियों को एक दिन में पूरा करना असंभव या फिर कह सकते हैं की मुश्किल हो जाता है जब आप इन्हे किसी भी वक़्त शुरू कर देते हैं परन्तु यह आसान हो जाते हैं जब आप इनके लिए एक समय निर्धारित कर देते हैं।