Political Science, asked by subhassinghrajput, 8 months ago

samuhik jimmedari kya hai​

Answers

Answered by panesarh989
12

Answer:

नशीले पदार्थो के प्रचलन का राजनीतिक मुद्दा बन जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। स्थिति यह है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष नशीले पदार्थो के सेवन के प्रचलन को रोकने की अपेक्षा अपनी ऊर्जा इस मुद्दे पर एक-दूसरे को नीचा दिखाने में खर्च कर रहे हैं। यह एक सच्चाई है कि कोई भी दल पंजाब में नशीले पदार्थो का प्रचलन बढ़ने की बात से इन्कार नहीं कर सकता है किंतु जब यही बात कांग्रेस नेता राहुल गांधी कहते हैं तो वह इसका इस्तेमाल राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन पर हमला करने में करते हैं। राहुल ने कहा कि पंजाब में 70 प्रतिशत युवा नशीले पदार्थो का सेवन कर रहे हैं और इसके लिए यहां की सरकार जिम्मेदार है। इसके जवाब में सत्तारूढ़ दल ने राहुल के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया और कहा कि राहुल गांधी ने पंजाब के युवकों का अपमान किया है जिसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। संभव है कि राहुल ने जो आंकड़ा पेश किया वह गलत हो किंतु इस बात से कोई भी इन्कार नहीं कर सकता है कि पंजाब में नशीले पदार्थो के सेवन का प्रचलन बढ़ रहा है। जहां राहुल गांधी ने इसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहरा कर राजनीतिक रोटियां सेंकने का प्रयास किया है वहीं सत्तारूढ़ दल ने राहुल से माफी मांगने की बात कह कर इसे राजनीतिक रंग देने का प्रयास किया है। इन दिनों स्थिति यह है कि पंजाब की राजनीतिक बैठकों तथा जनसभाओं में नशीले पदार्थो के सेवन की बात को मुद्दा बनाने का फैशन चल निकला है। क्या राहुल गांधी इस बात से इन्कार कर सकते हैं कि यह एक सामाजिक समस्या है? क्या कांग्रेस पार्टी इस बुराई से लड़ाई में पीछे हटने की बात कह सकती है? कांग्रेस यह कह सकती है कि समाज से इस बुराई को दूर करना उसकी जिम्मेदारी नहीं है? दोनों ही राजनीतिक दलों को इस बात को समझना चाहिए कि यह एक सामाजिक समस्या है और इससे लड़ना सभी की जिम्मेदारी है। इस संबंध में मुख्य संसदीय सचिव नवजोत कौर सिद्धू ने अपेक्षाकृत अधिक ईमानदारी का परिचय दिया है और कहा है कि उनके पास पुख्ता प्रमाण हैं कि पंजाब के सत्तर प्रतिशत युवा नशे के आदी हो चुके हैं। श्रीमती सिद्धू ने पार्टी लाइन से ऊपर उठ कर यह बात कह कर यह सिद्ध कर दिया कि इससे लड़ना राजनीतिक दलों की प्राथमिकता होनी चाहिए न कि इस पर राजनीति करना।

Answered by dackpower
10

सामूहिक जिम्मेदारी

Explanation:

सामूहिक जिम्मेदारी को सामूहिक अपराध के रूप में भी जाना जाता है, एक अवधारणा है जिसमें व्यक्ति इन कार्यों में सक्रिय रूप से सहयोग किए बिना, उन्हें अनदेखा, अनदेखा या परेशान करके अन्य लोगों के कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं।

सामूहिक जिम्मेदारी सभी मंत्रियों पर लागू होती है और इसे सरकार की एकता सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है - सभी मंत्रियों को कैबिनेट के फैसलों का पालन करना होगा।

Learn More

कल्पना चावला ने कब-कब अंतरिक्ष यात्रा की और उन्हें किस तरह के कार्यों पर जिम्मेदारी दी गई​

https://brainly.in/question/13491883

Similar questions