Hindi, asked by pavanchowdary3124, 10 months ago

Samvad lekhan in Hindi on education

Answers

Answered by vanshrajput040
0

Answer:

Explanation:

रवि ( मैदान में सैर को निकले कि रास्ते में मोहन को देखा ) : हाय मोहन !! कैसे हो , आजकल ईद का चाँद हो गये हो क्या बात है ।

मोहन (मुस्कुराते हुए ) : नही यार ऐसी कोई बात नही है, बस कॉलेज और पढाई मे ही दिन निकल रहे हैं , उपर से छोटे भाई की परीक्षा की तैयारी भी मुझे करवानी पर रही है ।

रवि: क्यों ? क्या हुआ वो स्कूल नही जाता है ?

मोहन : हाँ , पर तुम तो जानते ही हो , कि वह स्कूल के बाद कितनी पढाई करता है ।

रवि : हा - हा - हा ...... छोड़ो भी , बच्चा है , उँचे कक्षा मे जाने के बाद खुद पढाई करेगा ।

मोहन : हाँ वो तो है । अच्छा तुम अपनी बताओ, क्या चल रहा है आजकल ।

रवि (उदास मन से ) : क्या बताउँ , दो साल होने को है , लेकिन अभी तक part -1 की परीक्षा नही हुई ।

मोहन : ओह !!! पर परीक्षा अभी तक क्यो नही , मैने तो कब का part -1 का exam दे दिया , अब तो दो महीने बाद part-2 का exam होगा ।

रवि : पता नही ऐसा क्यों हो रहा है , ये केवल मेरे कॉलेज की बात नही है , कल मामा का कॉल आया था , उन्होने भी कहा रिंकू का भी exam नही हुआ।

मोहन : Hmmm !!! कुछ university को छोड़कर सभी B.A/BSc/B.Com की degree ४-५ साल मे दे रहे हैं । पता नही ये system इतना धीमा क्यों है , उपर से ईस competition के युग में । oppps ..

रवि : सबसे बड़ी मुसीबत तो यही है कि सभी अच्छे job , Graduation के बाद ही मिल सकते हैं । खैर छोड़ो !! ईसमें हम युवकों की भी गलती है, जिसका खामियाजा हमे भुगतना पर रहा है । हमे इसके लिए एक जुट होकर विचार -विमर्श करना चाहिए । सरकार के सामने अपनी बातों को रखना चाहिए । मुझे विश्वास है कि कोइ - न - कोइ हल तो जरूर निकलेगा ।

मोहन : क्या बात है । अगर सभी तुम्हारी तरह सोचे तो फिर INDIA , TOP पे होगा और विकासशील नही बल्कि विकसित देशो की श्रेणी में आएगा ।

रवि : यार !! तुम भी ना ।( मुस्कुराते हूए) ठीक है , अब घर चलना चाहिए , सूर्य की किरणें भी तेज हो गयी है । बाय !!! फिर मिलेंगे ।

मोहन : जरुर मिलेंगे । Bbye :-)

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1248098#readmore

Similar questions