Hindi, asked by kanchanrathore1, 1 year ago

Samvad on global warming in hindi between 2 friends

Answers

Answered by niyatikansal
43
ज़फी: नमस्ते ज़रीफ! क्या हाल है? Zarif: मैं ठीक हूँ और तुम्हारे बारे में क्या है? ज़फी: मैं भी ठीक हूँ लेकिन तुम इतने चिंतित क्यों दिखते हो, मेरे प्यारे दोस्त? ज़रीफ: नहीं, मैं बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं। मैं सिर्फ ग्लोबल वार्मिंग और उसके हानिकारक प्रभाव के कारणों के बारे में सोच रहा हूं ज़फी: ओह, मैं देख रहा हूँ। यह वास्तव में वर्तमान दुनिया में एक बात बात है लेकिन मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। वैश्विक तापमान क्या है? ज़रीफ: ओह, हां! ग्लोबल वार्मिंग दुनिया के तापमान की क्रमिक वृद्धि है ग्रीनहाउस प्रभाव इस ग्लोबल वार्मिंग का सबसे संभावित कारण है। ज़ाफी: ग्रीनहाउस असर मेरे लिए कुछ जटिल है कृपया मुझे इसके बारे में कुछ बताएं ज़रीफ: ठीक है! पर्यावरण प्रदूषण से फंसे गर्मी के परिणामस्वरूप ग्रीनहाउस प्रभाव पृथ्वी के चारों ओर हवा का क्रमिक वार्मिंग है। ज़फी: वास्तव में अजीब! ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव क्या हो सकते हैं? ज़ारीफ: ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव गंभीर और खतरनाक हो सकते हैं। यह भविष्यवाणी की जाती है कि अगली शताब्दी के विश्व के तापमानों के मध्य तक 4 ᴼ सी तक के तापमान में वृद्धि हो सकती है। ज़ाफी: तब क्या होगा जब तापमान 4ᴼ सी जितना बढ़ जाएगा? जारिफ: इससे मानव जाति के भोजन और नुकसान और वन्य जीवन और जंगल को बढ़ने की क्षमता बहुत कम हो जाएगी। ज़फी: ओह, हे भगवान! मुझे लगता है कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण हमारे लिए एक भयानक स्थिति इंतजार कर रही है। ज़रीफ: हां, वास्तव में! इसके अलावा, ग्लोबल वार्मिंग के कारण, ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ पिघल जाएगा। यह स्वाभाविक रूप से समुद्र के स्तर और बाढ़ तटीय क्षेत्रों को बढ़ा देगा। ज़ाफी: वास्तव में ग्लोबल वार्मिंग इस दुनिया में हमारे अस्तित्व के लिए एक बड़ा खतरा है। हमें इस ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए काम करना चाहिए। हम ग्लोबल वार्मिंग को कैसे रोक सकते हैं? ज़ारीफ: हमें इस ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए कारबंडियोक्साइड और पौधे के पेड़ के उत्सर्जन को कम करने के लिए काम करना है। धन्यवाद।
Answered by bhatiamona
40

मोनिका: नमस्ते कृष्ण! आप कैसे हैं?

कृशन: मैं ठीक हूँ और तुम कैसे हो?

मोनिका: मैं भी ठीक हूँ। पर तुम इतने चिंतित क्यों हो, मेरे प्यारे दोस्त?

कृशन: नहीं, मैं बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं। मैं सिर्फ वैश्विक चेतावनी के कारण और इसके हानिकारक प्रभाव के बारे में सोच रहा हूं।

मोनिका: ओह, मैं देखती हूँ। वर्तमान दुनिया में यह वास्तव में बहुत अधिक चर्चित मुद्दा है। लेकिन मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। वैश्विक तापमान क्या है।

कृष्ण: ग्लोबल वार्मिंग दुनिया के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि है। ग्रीनहाउस प्रभाव इस ग्लोबल वार्मिंग का सबसे संभावित कारण है।

मोनिका: ग्रीनहाउस प्रभाव मुझे कुछ जटिल लगता है। कृपया मुझे इसके बारे में कुछ बताइए।

कृष्ण: ठीक है, ग्रीनहाउस प्रभाव पृथ्वी के चारों ओर हवा के धीरे-धीरे गर्म होने का कारण है, क्योंकि गर्मी पर्यावरण प्रदूषण के कारण फंस रही है।

मोनिका: अजीब बात है! ग्लोबल वार्मिंग का क्या प्रभाव है?

क्रिशन: गंभीर और खतरनाक ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव। इसकी भविष्यवाणी की जाती है कि अगली शताब्दी के माध्यम से दुनिया के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है।

मोनिका: तब क्या होगा जब तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा?

कृशन: इससे मानव जाति के भोजन उगाने और वन्य जीवन और जंगल को नुकसान पहुंचाने की क्षमता बहुत कम हो जाएगी।

मोनिका: ओह, माय गॉड! वैश्विक चेतावनी के कारण भयानक स्थिति हमारी प्रतीक्षा कर रही है।

कृशन: हमें इस वैश्विक चेतावनी को रोकने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करना होगा और अधिक से अधिक पेड़ लगाना होगा।

मोनिका: महान ज्ञान के लिए धन्यवाद कृष्ण।

Similar questions