Hindi, asked by anmol22022006, 7 months ago

Samvad on polio in Hindi

Answers

Answered by ayushraj2911
0

Explanation:

43 हजार को दो दिन में पिलाई जाएगी दवा

सिविल सर्जन ने दवा पिलाकर किया अभियान का शुभारंभ

संवाद न्यूज एजेंसी

जींद। जिले में रविवार को पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ नागरिक अस्पताल में एक बच्चे को पोलियोरोधी दवा पिलाकर सिविल सर्जन डॉ. मंजू कादियान ने किया। रविवार को जिले के एक लाख बच्चों को यह दवा पिलाई गई। सोमवार और मंगलवार को बाकी बचे 43 हजार बच्चों को यह दवा पिलाई जाएगी।

सिविल सर्जन ने बताया कि जिले के कुल एक लाख 43139 बच्चों को यह दवा पिलानी है। इसके लिए 810 स्टेटिक्स बूथ, 72 मोबाइल टीमें, 86 ट्रांजिट प्वाइंट बनाए गए हैं। इसमें कुल 3612 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। रविवार को एक लाख बच्चों को यह दवा पिलाई गई। पहले दिन 810 बूथों पर बच्चों को दवा पिलाई गई। 20 व 21 जनवरी को 1542 टीमें घर-घर जाकर बच्चों को यह दवा पिलाएंगी। इस मौके पर डिप्टी एमएस डॉ. राजेश भोला, डिप्टी सीएमओ डॉ. पालेराम कटारिया, डॉ. जेके मान, डॉ. प्रभुदयाल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नवनीत सिंह, स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा भी मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन

19जेएनडी 02 : बच्चे को दवा पिलाती सिविल सर्जन डॉ. मंजू कादियान।

----------------------

तीन वर्षीय बच्ची ने रिबन काटकर किया अभियान का शुभारंभ

पिल्लूखेड़ा (संवाद)। पिल्लूखेड़ा मंडी व भूराण गांव में बने बूथों पर बच्चों को पोलियोरोधी दवाई पिलाई गई। पिल्लूखेड़ा की शोभाराम धर्मशाला में बने बूथ में पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ तीन वर्षीय बच्ची अवनी ने रिबन काटने बाद खुद दवा पीकर किया। भूराण उपस्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य कर्मचारी विनोद, आशा वर्कर्स पिंकी व बबीता ने कहा कि बच्चों के माता-पिता बच्चों को लेकर बूथों पर दवा पिलाने के लिए पहुंच रहे थे। पिल्लूखेड़ा कस्बे व भूराण गांव में जागरूकता रैली भी निकाली गई थी। बूथों पर सजावट भी खास तौर दिखाई दे रही थी।

फोटो कैप्शन

19जेएनडी 01 : रिबन काटकर पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ करती तीन वर्षीय अवनी।

---------------------

0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाई पोलिया रोधी दवा

संवाद न्यूज एजेंसी

उचाना (संवाद)। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान चलाकर 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी दवा की दो बूंद पिलाई गई। यह अभियान 21 जनवरी तक चलेगा। डॉ. सुशील गर्ग ने कहा कि अभियान के तहत क्षेत्र के हर स्थानों को कवर किया जाएगा। एक भी बच्चा नहीं छूटे इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी है। 0 से 5 साल तक के 19066 बच्चों को दवा पिलाई जानी है। 118 बूथ और 219 डोर-टू-डोर टीमें बनाई गई हैं। आठ मोबाइल टीम, तीन ट्रांजिट टीम तथा 466 कर्मचारी इस अभियान को सफल बनाने के लिए हिस्सा ले रहे हैं। इस मौके पर डॉ. राजेश मित्तल, राज सिंह, वीना मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन

19जेएनडी 05: उचाना के बूथ नंबर-5 पर पल्स पोलियारोधी की दवा पिलाते स्वास्थ्यकर्मी।

---------------

मोबाइल टीम के स्वास्थ्यकर्मियों ने ईंट भट्ठों पर पिलाई पोलियो की दवाई

संवाद न्यूज एजेंसी

जींद। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दरियावाला की मोबाइल टीम ने रविवार को स्वास्थ्य कर्मी सुशील शर्मा व दिनेश कुमार की अध्यक्षता में पोलियो की दवाई ईंट भट्ठों पर जाकर पिलाई। स्वास्थ्य निरीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि आम जनता ने इस कार्यक्रम में सहयोग करना चाहिए, ताकि एक भी बच्चा छूट न जाए। उन्होंने बताया कि पोलियो एक गंभीर विषाणु जन्य रोग है। यह बच्चों में ज्यादा पाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत देश पोलियो मुक्त है, लेकिन भविष्य के लिए सतर्क रहने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर राजेश कुमार, सुशील कुमार, दिनेश कुमार, ओमप्रकाश शर्मा मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन

19जेएनडी 06: ईंट भट्ठों पर बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाते हुए।

----------------------

छोटे बच्चों ने घटकी दो बूंद जिंदगी की

जुलाना। पल्स पोलिया अभियान को सफल बनाने के लिए जुलाना में 87 बूथ और 6 मोबाइल टीमें बनाई गई थी। इसके अलावा 14191 बच्चों को पोलिया रोधी दवाई पिलाने का स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एसएमओ नरेश वर्मा ने बनाए गए बूथों पर जाकर निरीक्षण किया। पल्स पोलियो अभियान दो दिन तक चलेगा। पहले दिन बूथों पर बच्चों ने जिंदगी की दो बूंद पी।

फोटो कैप्शन

19जेएनडी 13 : बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाते स्वास्थ्य कर्मी।

----------------

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पिलाई पोलियो दवा

संवाद न्यूज एजेंसी

नरवाना। नागरिक अस्पताल नरवाना के प्रवर चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर देवेंद्र बिंदलिश की देखरेख में रविवार को पोलियो अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि शहर में 40 बूथों पर बच्चों को दवाई पिलाई गई। इनमें चार मोबाइल टीमें बनाई गई थी। सभी बूथों पर 4-4 सदस्यों की ड्यूटी लगाई गई थी। इस मौके पर डॉ. कपिल शर्मा, सत्यवान, सरोज स्वास्थ्य निरीक्षक, गुरुदेव भी मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन

19जेएनडी 30 : बच्चे को पोलियो की दवा पिलाते चिकित्सक।

Similar questions