Chemistry, asked by shagufta4172, 6 months ago

Sanghiy vyavastha kaise logon ke jivan ki adhik khushhal banane ke kargar hota hai udaharan dekar bataiye

Answers

Answered by Sristhi79
0

Answer:

संघीय व्यवस्था लोगों के जीवन को अधिक खुशहाल बनाने में कारगर होती है, क्योंकि संघीय व्यवस्था में लोगों को अधिक अधिकार मिलते हैं। केंद्र स्तरीय और राज्यस्तरीय द्विसंघीय व्यवस्था में लोगों को जहां केंद्र द्वारा प्रदत्त अधिकार का उपभोग करने को मिलता है, वहीं राज्यों द्वारा उन्हें अलग अधिकारों का उपभोग करने को मिलता है। इस तरह लोगों के अधिकार क्षेत्र की सीमा विस्तृत हो जाती है।

चूंकि संघीय व्यवस्था में कई राज्य एक संघ के अंतर्गत संगठित होते हैं तो ऐसी स्थिति में यदि व्यक्ति को किसी एक राज्य में पर्याप्त संतुष्टि नहीं है तो वह सरल एवं सहज रूप से दूसरे राज्य में जाकर अपने लिए नयी संभावनाये आदि तलाश कर सकता है। इस तरह वो अपने जीवन को खुशहाल बनाने में अधिक स्वतंत्र और सक्षम बनता है। संघीय व्यवस्था में यदि राज्यों में परस्पर सहयोग व समन्वय नहीं होगा तो व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में सरल एवं सहज रूप से नहीं आ जा सकता और उसे अपने राज्य की वैसी परिस्थिति में रहना पड़ता जहाँ पर मैं खुशहाल नहीं

है।

उदाहरण के लिये उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों कीउदाहरण के लिये उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों की स्थिति रोजगार की दृष्टि से इतनी अच्छी नहीं है। ऐसी स्थिति में यह लोग अधिक संपन्न राज्यों जैसे पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र आबादी में जाकर अपने लिए बेहतर जीवन की संभावनाएं तलाशी लेते हैं। जहाँ ये लोग नये राज्य जाकर अपने लिये बेहतर संभावनायें तलाशी हैं, और नये राज्य की सुविधाओं का भी आनंद उठाते है, वहीं अपने मूल राज्य की सुविधाओं का आनंद उठाते हैं। ये भारत की संघीय व्यवस्था का ही परिणाम है।

Explanation:

hope it helps

pls mark brainlist

Similar questions