Hindi, asked by avishijain5, 10 months ago

Sanskar Apradh rokte Hain Sarkar Nahin ( debate competition)​

Answers

Answered by bhatiamona
1

Answer:

संस्कार अपराध रोकते हैं, सरकार नहीं।

संस्कार अपराध रोकते हैं, सरकार नहीं ये बात पूरी तरह तर्कसंगत है, क्योंकि संस्कार हमारे अंदर नैतिकता भरते हैं और सरकार केवल नियम बना सकती है। नियम केवल डर पैदा करते हैं और डर से केवल थोड़े समय ही काम लिया जा सकता है। डर से हमेशा काम नहीं लिया जा सकता। जबकि नैतिकता और संस्कारों से हमारे अंदर एक आदत पैदा करते हैं और हमारी किसी अच्छे काम को करने की आदत पड़ जाती है।

आपके सुरक्षा अंदर शुरू से अच्छे संस्कार पड़े हैं आपको यह सिखाया गया है कि दूसरे के धन पर गलत दृष्टि डालना अच्छी बात नहीं है, आपको यह सिखाया गया है कि महिलाओं का सम्मान करना चाहिए, आपको यह सिखाया गया है कि सदैव लोगों की मदद करनी चाहिए। यह सब संस्कार है, आपके अंदर आकर शुरू से हैं तो आप स्वाभाविक रूप से इन संस्कारों का पूरे जीवन भर पालन करेंगे। लेकिन आपके अंदर यह संस्कार नहीं हैं और सरकार ने केवल नियम बना रखे हैं कि चोरी करना अपराध है, महिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार करना अपराध है तो सरकार के कानून के डर से  शायद अपराध करने से डरें। लेकिन हमारे अंदर तो एक अपराध करने की प्रवृत्ति मौजूद हो सकती है जो कानून के कमजोर पड़ने पर कभी जन्म ले सकती है।

लेकिन यदि आप संस्कारी हैं तो आपके अंदर ऐसी कोई प्रवृत्ति का पूरी तरह से खात्मा हो जाता है।

इसलिये संस्कार ही अपराध रोकते हैं, सरकार नही। सरकार के कानूनों से अपराध रुक गये होते आज संसार के किसी देश में अपराधों का नामोनिशान ही नही होता। संस्कार ही अपराध रोक सकते हैं, लेकिन वैसे संस्कार हर किसी को नही मिल पाते, इसलिये अपराध जारी हैं।

Similar questions