World Languages, asked by sahilchoudhary36, 1 year ago

Sanskrit:-
CLASS 8

ESSAY ON COW In SANSKRIT IN 10 LINES

fast
URGENT

Answers

Answered by gitanjali83
19
गौ: एकः चतुष्पात पशु: अस्ति। अस्या: एकं पुच्छम् भवति। द्वे श्रंगे भवतः। चत्वारः पादाः भवन्ति। अस्या: गले एकं गल्कम्ब्लम् भवति। इदं गल्कम्ब्लम् अन्यापशुनाम न भवति। गौ: तृणचारी पशु: अस्ति। इयं वनेषु भ्रमति घासम तृणं च चरति। अस्याः स्वभाव अतीव सरलः भवति। गौ: महान उपकारी पशु: अस्ति। इयं दुग्धं ददाति। दुग्धेन दधि भवति। अस्या: दधि दुग्धं घृतं च अतीव पवित्रं हितकारकं च भवति। गौ: गोमयं ददाति। गोमयेन गृहे लिप्यते। पूजाकार्ये अपि गोमयस्य उपयोगो भवति। गौमूत्रेण च अनेके रोगाः नृश्यन्ति। गौ पशु नास्ति। सा माता अस्ति, पिता अस्ति, देवता अस्ति।
Attachments:

gitanjali83: like the answer then mark me as brainliest
Answered by ankushkumar14043
1

Answer:

Explanation:

गाय पर निबंध, essay on cow in hindi (250 शब्द)

भारत में, हिंदू धर्म के लोग गाय को “गाय हमारी माता है” के रूप में दर्शाते हैं। यह बहुत उपयोगी और घरेलू जानवर है। यह हमें दूध, बहुत स्वस्थ, पौष्टिक और संपूर्ण भोजन देता है। यह दुनिया के लगभग हर देश में पाई जाती है। गाय का दूध परिवार के सभी सदस्यों के लिए बहुत स्वस्थ, पौष्टिक और उपयोगी है।

हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए दैनिक आधार पर गाय का दूध पीते हैं। डॉक्टरों द्वारा मरीजों को गाय का दूध पीने को कहा जाता है। यह माना जाता है कि नवजात शिशुओं के लिए गाय का दूध अच्छा, स्वस्थ और आसानी से पचने वाला भोजन है। यह स्वभाव से बहुत कोमल जानवर है।

इसमें एक बड़ा शरीर, चार पैर, एक लंबी पूंछ, दो सींग, दो कान, एक मुंह, एक बड़ी नाक और एक सिर होता है। गाय अपने आकार, आकार और रंगों में भिन्न होती हैं। वह भोजन, अनाज, हरी घास, चारा और अन्य खाने योग्य चीजें खाती है। आमतौर पर, उसे खेतों में हरी घास चरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गाय का दूध दुनिया भर में कई खाने योग्य वस्तुओं और चीजों को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। हम गाय के दूध से दही, दही, मट्ठा, पनीर, घी, मक्खन, विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ, खोया, पनीर और बहुत सी चीजें बना सकते हैं। गाय का दूध आसानी से पचने वाला होता है और इसे पाचन विकार वाले रोगियों द्वारा खाया जा सकता है।

गाय का दूध हमें मजबूत और स्वस्थ बनाता है। यह हमें कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाता है। यह हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। अगर हम नियमित रूप से पीते हैं तो गाय का दूध हमारे दिमाग को तेज और याददाश्त को तेज बनाता है

Similar questions