Sanskriti our jansanchar ka aapsi sambandh bataye
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संचार और संस्कृति के बीच संबंध
संचार और संस्कृति के बीच का संबंध बहुत ही जटिल और अंतरंग है। सबसे पहले, संस्कृतियों को संचार के माध्यम से बनाया जाता है; वह है, संचार मानवीय अंतःक्रिया का साधन है जिसके माध्यम से सांस्कृतिक विशेषताएँ- चाहे रीति-रिवाज़, भूमिकाएँ, नियम, अनुष्ठान, कानून, या अन्य प्रतिमान-निर्मित और साझा किए जाते हैं। यह इतना अधिक नहीं है कि व्यक्ति रिश्तों, समूहों, संगठनों, या समाजों में बातचीत करते समय एक संस्कृति का निर्माण करते हैं, बल्कि यह भी कहते हैं कि संस्कृतियाँ सामाजिक संपर्क का एक स्वाभाविक उप-उत्पाद हैं। एक मायने में, संस्कृतियाँ सामाजिक संचार का "अवशेष" हैं। संचार और संचार माध्यम के बिना, सांस्कृतिक विशेषताओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक संरक्षित करना और पारित करना असंभव होगा। कोई कह सकता है, इसलिए, यह संस्कृति संचार के माध्यम से बनाई गई, आकार, संचारित और सीखी गई है। रिवर्स भी मामला है; यही है, संचार प्रथाओं को काफी हद तक संस्कृति द्वारा निर्मित, आकार और संचारित किया जाता है।
इस संचार-संस्कृति संबंध के निहितार्थ को समझने के लिए, एकल संचार घटना के बजाय चल रही संचार प्रक्रियाओं के संदर्भ में सोचना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, जब कोई तीन-व्यक्ति समूह पहली बार मिलता है, तो सदस्य पिछले संचार अनुभवों और उनमें से अन्य संस्कृतियों से व्यक्तिगत विचार और व्यवहार के पैटर्न को अपने साथ लाते हैं, या एक हिस्सा रहे हैं। जैसे-जैसे व्यक्ति इस नए समूह के अन्य सदस्यों के साथ संचार में संलग्न होना शुरू करते हैं, वे साझा अनुभवों और उनके बारे में बात करने के तरीकों का एक सेट बनाना शुरू करते हैं। यदि समूह बातचीत करना जारी रखता है, तो इतिहास, पैटर्न, रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों का एक समूह विकसित होगा। इन सांस्कृतिक विशेषताओं में से कुछ काफी स्पष्ट और मूर्त होंगी, जैसे कि समूह में शामिल होने वाला एक नया व्यक्ति चल रहे सांस्कृतिक "नियमों" का सामना करेगा, जिससे वे संचार के माध्यम से सीखना चाहते हैं। नए सदस्य छोटे, और कभी-कभी समूह संस्कृति को प्रभावित करते हैं, क्योंकि वे इसका एक हिस्सा बन जाते हैं। एक पारस्परिक फैशन में, यह पुनर्निर्मित संस्कृति वर्तमान और भविष्य के समूह के सदस्यों के संचार प्रथाओं को आकार देती है। यह किसी भी संस्कृति के साथ सच है; संचार आकार संस्कृति, और संस्कृति संचार आकार।
sanchaar aur sanskrti ke beech sambandh
sanchaar aur sanskrti ke beech ka sambandh bahut hee jatil aur antarang hai. sabase pahale, sanskrtiyon ko sanchaar ke maadhyam se banaaya jaata hai; vah hai, sanchaar maanaveey antahkriya ka saadhan hai jisake maadhyam se saanskrtik visheshataen- chaahe reeti-rivaaz, bhoomikaen, niyam, anushthaan, kaanoon, ya any pratimaan-nirmit aur saajha kie jaate hain. yah itana adhik nahin hai ki vyakti rishton, samoohon, sangathanon, ya samaajon mein baatacheet karate samay ek sanskrti ka nirmaan karate hain, balki yah bhee kahate hain ki sanskrtiyaan saamaajik sampark ka ek svaabhaavik up-utpaad hain. ek maayane mein, sanskrtiyaan saamaajik sanchaar ka "avashesh" hain. sanchaar aur sanchaar maadhyam ke bina, saanskrtik visheshataon ko ek sthaan se doosare sthaan tak sanrakshit karana aur paarit karana asambhav hoga. koee kah sakata hai, isalie, yah sanskrti sanchaar ke maadhyam se banaee gaee, aakaar, sanchaarit aur seekhee gaee hai. rivars bhee maamala hai; yahee hai, sanchaar prathaon ko kaaphee had tak sanskrti dvaara nirmit, aakaar aur sanchaarit kiya jaata hai.
is sanchaar-sanskrti sambandh ke nihitaarth ko samajhane ke lie, ekal sanchaar ghatana ke bajaay chal rahee sanchaar prakriyaon ke sandarbh mein sochana aavashyak hai. udaaharan ke lie, jab koee teen-vyakti samooh pahalee baar milata hai, to sadasy pichhale sanchaar anubhavon aur unamen se any sanskrtiyon se vyaktigat vichaar aur vyavahaar ke paitarn ko apane saath laate hain, ya ek hissa rahe hain. jaise-jaise vyakti is nae samooh ke any sadasyon ke saath sanchaar mein sanlagn hona shuroo karate hain, ve saajha anubhavon aur unake baare mein baat karane ke tareekon ka ek set banaana shuroo karate hain. yadi samooh baatacheet karana jaaree rakhata hai, to itihaas, paitarn, reeti-rivaajon aur reeti-rivaajon ka ek samooh vikasit hoga. in saanskrtik visheshataon mein se kuchh kaaphee spasht aur moort hongee, jaise ki samooh mein shaamil hone vaala ek naya vyakti chal rahe saanskrtik "niyamon" ka saamana karega, jisase ve sanchaar ke maadhyam se seekhana chaahate hain. nae sadasy chhote, aur kabhee-kabhee samooh sanskrti ko prabhaavit karate hain, kyonki ve isaka ek hissa ban jaate hain. ek paarasparik phaishan mein, yah punarnirmit sanskrti vartamaan aur bhavishy ke samooh ke sadasyon ke sanchaar prathaon ko aakaar detee hai. yah kisee bhee sanskrti ke saath sach hai; sanchaar aakaar sanskrti, aur sanskrti sanchaar aakaar.