Hindi, asked by gonyokd8265, 9 months ago

santulan hai faydemand essay hindi 500 words

Answers

Answered by anamfatema0207
0

Answer:

जीवन में संतुलन का महत

Explanation:

हम जिंदगी से जितना लेते हैं जिंदगी उसे अधिक हमसे लेती है। हम अपने हर कदम को बहुत सोच-समझकर रखते हैं लेकिन कभी यह नहीं समझ पाते कि कुछ बातें मनुष्य के दायरे से बाहर हैं।

हर रोज हमारा सामना कई दुखद परिस्थितियों से होता है। इन परिस्थितियों से निपटने की तथा इन्हें हरा कर आगे बढ़ने की शक्ति हमें हमारे परिवार, दोस्तों व आंतर आत्मा से मिलती है। अतः इसलिए जीवन में संतुलन को बनाए रखना बहुत जरुरी है।

1.. आगे बढ़ना: अगर आप जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के बीच संतुलन कायम करने में कामयाब हो जाते हैं, तब आप किसी भी बड़े लक्ष्य तक पहुंचने का साहस कर पाएंगे। यह संतुलन केवल आपके कामकाजी जीवन के लिए ही नहीं बल्कि आपके निजी जीवन के लिए भी लाभदायक है। इस तरह आप एक उज्जवल भविष्य की कामना कर सकते हैं।

2... 2 स्वास्थ्य: आपका मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य आपकी तरक्की में एक अहम भूमिका निभाता है। यह संतुलन आपको एक सुखद व संतुष्ट जीवन व्यतीत करने में मदद करता है। एक स्वस्थ शरीर आपको सुकून तथा जीवन में आगे बढने में आपकी मदद करता है।

3 ... बड़े सपने देखने में मदद करता है: एक संतुलित जीवन आपको आगे बढ़ने का मार्ग दिखाता है तथा आपको बडे सपने दखने के लिए व उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित करता है। इस तरह आप में आत्मविश्वास बढ़ता है व आप अपने आर्थिक हालातों को भी सुधार सकते हैं। जीवन में संतुलन को बनाए रखना इतना आसान नहीं है। इसके हमें कई प्रयास करने पडते हैं तथा आप जो भी कार्य हाथ में लें उसे पूरा करके ही दम लें। साथ ही, अपने स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान दें। अच्छी सेहत से आपके आसपास सकारात्मकता बनी रहती है जो आपको आपकी मंजिल तक पहुंचने में मदद करेगी। अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ वक्त बिताएं व अपने हुनर को भी निखारें।  

Answered by dackpower
0

संतुलन लाभकारी है

Explanation:

संतुलित जीवन बनाए रखना आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य और तेजी से भागती आधुनिक दुनिया में कल्याण के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। एक संतुलित आहार बनाए रखना, व्यक्तिगत फिटनेस के साथ, समग्र स्वास्थ्य और भलाई को बेहतर बनाने और स्थिर करने में मदद कर सकता है।

हर कोई व्यायाम और आहार के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है, हालांकि, ऐसे कई कदम हैं जो आप ले सकते हैं जो आपको एक शानदार संतुलित जीवन शैली रखने में मदद करने के लिए निश्चित हैं।

ध्यान रखें और अपनी देखभाल करें - एक संतुलित जीवन शैली को प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप स्वस्थ हैं। आपके शरीर को भरपूर आराम, व्यायाम और स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है। गतिविधियों का आनंद लेने और पढ़ने या ध्यान लगाने से व्यस्त दिन से कुछ समय निकालना महत्वपूर्ण है।

संगठित रहें - पहले से ही एक स्पष्ट मन की योजना रखना महत्वपूर्ण है, अपने कार्यों के लिए समय और उन गतिविधियों के लिए जगह बनाना जो आप आनंद लेते हैं। संगठित होने से तनाव को कम करने और आपके जीवन के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

Learn More

सरकार देश में क्षेत्रीय संतुलन कैसे बनाए रखती हैं ?

https://brainly.in/question/12312272

Similar questions