Sociology, asked by PradnyaShirsat, 7 hours ago

सपने वो नहीं जो हम सोते वक्त देखते हैं, बल्कि सपने वो हैं जो हमें सोने नहीं देते हैं।

kise mere motivation psnd hai vo tnx jaroor kare plz​

Answers

Answered by rajankarkalpana
3

Answer:

Abdul kalam bio explanation :

Explanation:

अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन World Students' Days 2020: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं. यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है. ... अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें रा

वैसे तो बहुत से लोग है जिन्होंने जिंदगी की बहुत ही बड़ी-बड़ी उलझन, हकीकत और परेशानियों को बहुत ही कम शब्दों में बांध कर लिख दिया। कुछ ऐसी भी महान लोग है जिन्होंने अपनी कामयाबी का चंद शब्दों में पिरोकर उसे बहाल कर दिया। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जितने महान थे उतने ही ऊंचे उनके विचार थे। वैसे तो उन्होंने काफी कुछ लिखा है लेकिन आज हम बात करेंगे उनके उस कोट् के बारे में जिसने सपने देखने की परिभाषा को ही बदल कर रख दिया। कलाम जी का सपनों को लेकर कुछ अलग की सोचना था उन्होंने कहा कि "सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते"। उनकी इस बात ने लोगो को जिंदगी में नये सपने बुनने के लिए एक ऊंची उड़ान दी।

सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते" का मतलब

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जिन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जानते है ने कहा था कि "सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते" इसका मतलब ये है कि जब हम अपनी जिंदगी में कुछ करने के लिए ठान लेते है तो उसे पाने के लिए हम हर कोशिश करते है। कलाम साहब के इस कोट्स से यहीं मतलब है कि अगर हमने अपनी जिंदगी में कुछ बनने या हालिस करने का असली सपना देखा है तो हम अपने सपने को कुछ इस कदर से पूरा करने में जुट जाए जिससे हमरी आंखों से रातों की नींद उड़ जाए। खुली आंखो से जो सपना देखा उससे पूरा करने की कुछ तरह चाह होनी चाहिए। नींद मे आये सपने हम सवेरे तक भूल जाया करते है लेकिन खुली आंखों से देखा गया सपना नहीं भूलते। इस लिए सपने खुली आंखों से देखने चाहिए और उन्हें पूरा कने का ऐसा जूनून जो आपको सोने न दे।

Answered by Manav1235
5

hi how are you my love take care love you

Similar questions