Social Sciences, asked by rampalrajpal98, 9 months ago


सर्वप्रथम ओजोन छिद्र 1985 में किस क्षेत्र में देखा गया था​

Answers

Answered by shishir303
3

सर्वप्रथम ओजोन छिद्र 1985 में अंटार्कटिक क्षेत्र में देखा गया था​।

Explanation:

ओजोन छिद्र पृथ्वी की ओजोन परत होने वाली ह्रास से संबंधित है। पृथ्वी के समताप मंडल में ओजोन की परत की कुल मात्रा में हर दशक में लगभग 4% की धीमी दर से कमी आ रही है और पृथ्वी के अंटार्कटिक क्षेत्र के ऊपर समताप मंडल की ओर ओजोन में और अधिक कमी हो जाती है इस घटना को ओजोन छेद के रूप में जाना जाता है। ओजोन ह्रास की घटना सबसे पहले 1973 में नोटिस की गई थी। उसके बाद 1985 में अंटार्कटिक क्षेत्र के ऊपर ओजोन परत में लगभग 50% की कमी पाई गई। ओजोन परत में आ रही निरंतर कमी से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ता जा रहा है।

Answered by skyfall63
0

अंटार्कटिका

Explanation:

  • ओजोन परत पृथ्वी की सतह से लगभग 9.3 और 18.6 मील (15 और 30 किलोमीटर) के बीच स्थित है। ओजोन या ओ 3 का यह कंबल सूर्य की उच्च-आवृत्ति पराबैंगनी किरणों को अवरुद्ध करता है।
  • 1920 के दशक में आविष्कार किया गया, क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFCs) ओजोन के लिए एक असाधारण समस्या साबित हुई, क्योंकि इनमें से कई सिंथेटिक रसायन दशकों तक बने रह सकते हैं, जिससे वे ऊपरी वायुमंडल में अपना रास्ता बना सकते हैं।
  • वैज्ञानिकों ने 1970 के दशक के बाद से रसायन विज्ञान के बारे में बताया कि ओजोन की कमी हो सकती है। लेकिन मई 1985 में ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण वाले वैज्ञानिकों ने दुनिया को चौंका दिया जब उन्होंने अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन परत में एक विशाल छेद की खोज की घोषणा की।
  • अंटार्कटिका के हैली रिसर्च स्टेशन में एकत्र किए गए उनके डेटा ने सुझाव दिया कि सीएफसी को दोष देना था। ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड, अंधेरे, अंटार्कटिक सर्दियों के दौरान वायुमंडलीय स्थितियां दक्षिणी ध्रुव पर CFCs के भंडार का निर्माण कर रही थीं।  संत की धूप लौटना तो मुक्त क्लोरीन की एक बहुतायत होगी, अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन के स्तर में 65% से अधिक की कमी।

To know more

what are chlorofluorocarbons? how are the responsible for causing ...

https://brainly.in/question/2331468

Similar questions