सरकारी पत्र के प्रमुख अंगो का नाम लिखिए
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Explanation:
शासनादेश (Govermnent Order)
कार्यालय आदेश (Office Order)
परिपत्र (Circular)
अनुस्मारक या स्मरण पत्र (Reminder)
अर्द्धशासकीय या अर्द्धसरकारी पत्र (Semi-Official Letters)
अधिसूचना (Notification)
कार्यालय ज्ञापन (Official Memorandum)
ज्ञापन (Memorandum)
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Answer:
- शीर्षक
- प्राप्तकर्ता का पता
- अभिवादन
- शरीर
- मानार्थ बंद
- सिग्नेचर लाइन
- बाड़ों
Explanation:
सरकारी पत्र के प्रमुख अंगो का नाम:
शीर्षक:
- वापसी का पता शीर्षक में है, और तिथि अंतिम पंक्ति पर है।
- कभी-कभी दिनांक से पहले फ़ोन नंबर, फ़ैक्स नंबर या ईमेल पते वाली एक पंक्ति जोड़ना महत्वपूर्ण होता है।
- पते और तारीख के बीच की रेखा अक्सर छूट जाती है।
- यदि आप ऐसी स्टेशनरी का उपयोग कर रहे हैं जिस पर पहले से ही वापसी का पता लिखा हुआ है, तो उसे दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है; फिर भी, आपको हमेशा एक तारीख शामिल करनी चाहिए। हेडर बाएं हाशिये में होना चाहिए।
प्राप्तकर्ता का पता:
- आपको अपना मेल इस पते पर सबमिट करना चाहिए।
- इसे पूरी तरह से भरने का ध्यान रखें ताकि यह अपने लक्ष्य तक पहुंच सके।
- यदि आप उनके बारे में जानते हैं, तो हमेशा शीर्षक नाम (जैसे डॉ.) प्रदान करें। दूसरे पते के समान, यह बाएँ हाशिये में है।
- आंतरिक पता लिफाफा खिड़की के माध्यम से दिखाई देना चाहिए यदि एक नियमित 8 12 "x 11" कागज के टुकड़े को मानक 9 "व्यापार लिफाफे (यदि कोई है) के अंदर फिट करने के लिए तिहाई में मोड़ दिया जाता है।
- हेडर के बाद, प्राप्तकर्ता के पते से पहले, और अभिवादन से पहले, आंतरिक पते के बाद लाइन को बाहर करने का ध्यान रखें।
अभिवादन:
- एक व्यावसायिक पत्र में, अभिवादन (या अभिवादन) आमतौर पर औपचारिक होता है। आमतौर पर, यह "प्रिय [व्यक्ति का नाम]" से शुरू होता है।
- यदि आप इसके बारे में जानते हैं तो व्यक्ति का शीर्षक एक बार फिर जोड़ना याद रखें (जैसे सुश्री, श्रीमती, श्रीमान, या डॉ)।
- यदि आप उनके शीर्षक या लिंग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो बस उनके पहले नाम का उपयोग करें।
- उदाहरण के लिए, यदि प्राप्तकर्ता "जॉर्डन" है, और आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि क्या वे पुरुष, महिला या गैर-बाइनरी के रूप में पहचान करते हैं, तो आप उनके पहले नाम का उल्लेख करेंगे।
- एक बृहदान्त्र आमतौर पर अभिवादन का अनुसरण करता है।
शरीर:
- आपका अधिकांश संदेश मुख्य भाग में है। प्रत्येक पैराग्राफ को ब्लॉक और संशोधित ब्लॉक लेटर फॉर्म में उचित और सिंगल-स्पेस छोड़ दिया जाना चाहिए।
- प्रारूप की नहीं, प्रत्येक अनुच्छेद के बीच एक रिक्त रेखा छोड़ना सुनिश्चित करें।
- अभिवादन से शरीर तक और शरीर से समापन तक एक पंक्ति को छोड़ना याद रखें।
मानार्थ बंद:
- सकारात्मक बंद, जो आपके पत्र को समाप्त करता है, एक संक्षिप्त और दयालु टिप्पणी है।
- अंतिम मुख्य अनुच्छेद के बाद एक पंक्ति और आपकी तिथि के समान औचित्य पर, समापन शुरू होता है।
- हस्ताक्षर के लिए समापन और प्रेषक के नाम के बीच चार पंक्तियाँ छोड़ें, और अपने समापन के पहले शब्द को कैपिटलाइज़ करें (धन्यवाद)।
- बंद करने के बाद अल्पविराम लगाया जाना चाहिए।
सिग्नेचर लाइन:
- समापन के बाद कम से कम चार पंक्तियों को छोड़ कर हस्ताक्षर करने के लिए नाम टाइप करें।
- यदि आप इस पत्र को प्रिंट करके डाक से भेज रहे हैं तो आपको अपना नाम कलम में हस्ताक्षर करना चाहिए।
- आपका पहला और उपनाम नाम इस लाइन पर होगा, साथ ही - हालांकि यह आवश्यक नहीं है - आपका मध्य नाम।
- आप अपने शीर्षक को सामने बता सकते हैं कि आप कैसे संबोधित करना पसंद करते हैं (सुश्री, श्रीमती, डॉ।)।
- हस्ताक्षर के लिए नीली या काली स्याही का प्रयोग करना चाहिए।
बाड़ों:
- आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपके पास कोई संलग्न कागजात हैं, जैसे कि रिज्यूम, आइटम के नीचे एक पंक्ति "एनक्लोजर" दर्ज करके।
- प्रत्येक दस्तावेज़ के नाम भी शामिल किए जा सकते हैं।
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