Hindi, asked by sadafparveen05, 1 month ago

सरकारी पत्र की विशेषताएं​

Answers

Answered by peehuthakur
0

Answer:

सरकारी पत्र के उदाहरण

सरकारी पत्र पूरी तरह से औपचारिक होते हैं। इनमें व्यक्तिगत परिचय अथवा ...

यह संक्षिप्त और संतुलित होते हैं । ...

इनमें राजभाषा की शब्दावली रखी जाती है।

सरकारी पत्र हमेशा अन्य पुरूष में लिखे जाते हैं, मैं/हम सर्वनामों का प्रयोग इनमें

Explanation:

Mark me as a brainliest

Answered by arunkumar151199
1

Answer:

सरकार के कामकाज से संबंधित पत्र सरकारी पत्र या शासकीय पत्र (Official Letter) कहलाते हैं।

Explanation:

1. सरकारी पत्र पूरी तरह से औपचारिक होते हैं इनमें व्यक्तिगत परिचय अथवा पहचान की झलक नहीं होती है।

2. यह संक्षिप्त और संतुलित होते हैं नपे-तुले शब्दों का प्रयोग इनमें होता है।

3. इनमें राजभाषा की शब्दावली रखी जाती है, इनमें प्रयोग की गई भाषा संयत और शिष्ट होती है।

4. सरकारी पत्र हमेशा अन्य पुरुष (थर्ड पर्सन) में लिखे जाते हैं, मैं अथवा हम जैसे सर्वनामों का प्रयोग इनमें नहीं किया जाता।

5. सरकारी पत्र में एक निर्देश अथवा सूचना एक ही पैराग्राफ में लिखा जाता है यदि दूसरी या तीसरी बात लिखनी हो तो 2 या 3 संख्या डालकर नए पैराग्राफ से लिखा जाता है।

Similar questions