Hindi, asked by nishantsogarwal865, 1 month ago

सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय को किसी कार्य को संपन्न करवाने हेतु चार जने ग्रुप से जो आदेश दिया जाता है उसे क्या कहते हैं​

Answers

Answered by shishir303
0

¿ सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय को किसी कार्य को संपन्न करवाने हेतु सार्वजनिक रूप से जो आदेश दिया जाता है, उसे क्या कहते हैं​ ?

सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय को किसी कार्य को संपन्न करवाने हेतु सार्वजनिक रूप से जो आदेश दिया जाता है, उसे ‘निविदा’ कहते हैं।

⏩ निविदाएं एक प्रकार की सूचना भी है जो कोई भी प्रतिष्ठान अपने कार्य करवाने के संबंध में जारी करता है। निविदा सरकारी प्रतिष्ठान अथवा गैर सरकारी प्रतिष्ठान दोनों प्रकाशित कर सकते हैं। निविदा एक लिखित वादा होती है। निविदा का शाब्दिक अर्थ है कि आवश्यक धनराशि लेकर संबंधित संस्थान का वांछित कार्य कर देने का लिखित वादा देना।  निविदा सीमित अथवा खुली भी हो सकती है। यह प्रतिष्ठान की इच्छा के ऊपर निर्भर करता है। अधिकतर निविदा सरकारी विभाग की जारी करते हैं, लेकिन गैर सरकारी प्रतिष्ठान भी निविदाएं जारी कर सकते हैं।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions