Hindi, asked by asfiyakhatoon9619, 11 days ago

सरस्वती विद्यालय , कोल्हापुर में संपन्न हिंदी दिवस समारोह का वृत्तांत
70 से 80 शब्दों में लिखिए।​

Answers

Answered by amarjyotijyoti87
4

Answer:

१५ नवंबर,२०१८ को विद्यामंदिर विद्यालय, दादर में प्रात: ९ बजे हिंदी-दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया गया। ... इसके पश्चात उन्होंने हिंदी भाषा के महत्त्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर उन्होंने राजभाषा हिंदी को राष्ट्रीय एकता की सूत्र भाषा कहा। हिंदी की लोकप्रियता तथा उसके प्रचार-प्रसार पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

Answered by xXMarziyaXx
4

Answer ⬇️

दादर। १५ नवंबर,२०१८ को विद्यामंदिर विद्यालय, दादर में प्रात: ९ बजे हिंदी-दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया गया।

शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत कर कार्यक्रम को सफल बनाया।

समारोह की अध्यक्षता दादर कॉमर्स कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्षा डॉ. पाटील ने की। सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रधानाचार्य ने माननीय अध्यक्ष महोदया का परिचय दिया और माननीय अध्यक्ष महोदया ने हिंदी संबंधी गतिविधियों पर प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य के अनुरोध पर माननीय अध्यक्ष महोदया ने हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिताओं, हिंदी अंत्याक्षरी प्रतियोगिताओं तथा हिंदी परीक्षाओं में प्रथम एवं द्वितीय आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

डॉ. पाटील ने हिंदी भाषा के अध्ययन में अभिरुचि रखने वाले विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाकर उन्हें बधाई दी। इसके पश्चात उन्होंने हिंदी भाषा के महत्त्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर उन्होंने राजभाषा हिंदी को राष्ट्रीय एकता की सूत्र भाषा कहा। हिंदी की लोकप्रियता तथा उसके प्रचार-प्रसार पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

विद्यालय के छात्र-छात्राओें ने हिंदी के प्रसिद्ध कवियों की भूमिका में स्वयं को प्रस्तुत कर उनकी रचनाओं के काव्य पाठ द्वारा सभी को मंत्रमुग्ध किया। अंत में उपप्रधानाचार्य ने माननीय अध्यक्ष महोदया, प्रधानाचार्य, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के प्रति आभार प्रकट किया। राष्ट्रगान के साथ दोपहर २.०० बजे 'हिंदी दिवस' का शानदार समारोह समाप्त हुआ।

#Be brainly

Similar questions