sarvangi Vikas ka Aadhar Jeevan Vigyan par nibandh Bacho ke liye for 2 pages
Answers
विज्ञापन हमारे चारों तरफ है, हम इससे भाग नहीं सकते हैं। विज्ञापन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य उपभोक्ताओं को एक निश्चित उत्पाद खरीदने के लिए राजी करना है। आम तौर पर लोगों के दिमाग में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उत्पाद लोगों को इतनी प्रभावी ढंग से आकर्षित करता हैं कि वे इसे खरीदते हैं तो उन्हें एहसास होता है कि विज्ञापन में जो चीज देखी गई वह वास्तव में सच नहीं है।
विज्ञापनों पर लोगों पर कई प्रभाव पड़ते हैं और उनमें से कुछ झूठी तथ्य विज्ञापन, अशिष्ट विज्ञापन और बच्चों को विज्ञापन देने से स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम हैं। झूठे तथ्य विज्ञापन लोगों को धोखा दे रहे हैं और उन्हें उन उत्पादों को खरीदने के लिए नेतृत्व करते हैं जो भविष्य में उन पर नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे। विज्ञापन के लिए सबसे महत्वपूर्ण दर्शक बच्चे हैं। बच्चों को विज्ञापन के बारे में जानने के बिना नियंत्रित किया जा रहा है जो ज्यादातर टीवी पर दिखाया जाता है। विज्ञापन के शक्तिशाली आकर्षण की वजह से उन्हें मोटापा जैसी समस्याएं आ रही हैं। विज्ञापन की तीसरी भूमिका अशिष्ट विज्ञापन है और यह लोगों को विशेष रूप से बच्चों और छात्रों को विचार भेजती है जो उनके लिए अनुचित है और भविष्य में उन्हें प्रभावित करती हैं।