Social Sciences, asked by bad431561, 1 month ago

सत्ता की साझेदारी क्यों आवश्यक है कारण दीजिए ​

Answers

Answered by YashodharPalav5109
2

Answer:

समाज में सौहार्द्र और शांति बनाये रखने के लिये सत्ता की साझेदारी जरूरी है। इससे विभिन्न सामाजिक समूहों में टकराव को कम करने में मदद मिलती है। किसी भी समाज में बहुसंख्यक के आतंक का खतरा बना रहता है। बहुसंख्यक का आतंक न केवल अल्पसंख्यक समूह को तबाह करता है बल्कि स्वयं को भी तबाह करता है।

Answered by Ayansiddiqui12
1

Explanation:

सत्ता की साझेदारी की आवश्यकता

  • सत्ता की साझेदारी की आवश्यकतासमाज में सौहार्द्र और शांति बनाये रखने के लिये सत्ता की साझेदारी जरूरी है। इससे विभिन्न सामाजिक समूहों में टकराव को कम करने में मदद मिलती है। किसी भी समाज में बहुसंख्यक के आतंक का खतरा बना रहता है। बहुसंख्यक का आतंक न केवल अल्पसंख्यक समूह को तबाह करता है बल्कि स्वयं को भी तबाह करता है।
  • निम्नलिखित की वजह से लोकतंत्र में शक्ति साझाकरण की आवश्यकता है: यह सामाजिक समूहों के बीच संघर्ष की संभावना को कम करने में मदद करता है। चूंकि सामाजिक संघर्ष अक्सर हिंसा और राजनीतिक अस्थिरता की ओर जाता है, इसलिए राजनीतिक व्यवस्था की स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए शक्ति साझाकरण एक अच्छा तरीका है।

  • यह सामाजिक समूहों के बीच संघर्ष की संभावना को कम करने में मदद करता है। चूंकि सामाजिक संघर्ष अक्सर हिंसा और राजनीतिक अस्थिरता की ओर जाता है। यह राजनीतिक व्यवस्था की स्थिरता सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है।
Similar questions